Top News

खांसी, जुकाम और फ्लू में नींबू का उपयोगी उपयोग IN HINDI

खांसी, जुकाम और फ्लू में नींबू का उपयोगी उपयोग

खांसी, जुकाम और फ्लू में नींबू का उपयोगी उपयोग

जैसे ही मौसम बदलता है, कई बीमारियां हर घर में हो जाती हैं, ये रोग कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को प्रभावित करते हैं जिनका प्राकृतिक आहार नींबू से इलाज किया जा सकता है।

पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, विटामिन C से भरपूर नींबू कई बीमारियों से छुटकारा पाने में मदद करता है। नींबू मौसमी बीमारियों से बचाता है और साथ ही प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। 

(Recommended)

चिकित्सा विशेषज्ञ गर्भवती महिलाओं के लिए कई स्वास्थ्य लाभ की सलाह देते हैं, जिसमें स्वस्थ वजन बनाए रखना, वजन कम करना, सक्रिय रहना, शरीर से हानिकारक पदार्थों को निकालना, गुर्दे की पथरी को खत्म करना और स्पष्ट और पारदर्शी त्वचा शामिल है। नींबू पानी का उपयोग दैनिक आधार पर करने की सिफारिश की जाती है।

सर्दी की कठोरता से बचने और सर्दी, फ्लू, खांसी और बहती नाक जैसी छोटी-मोटी बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए, प्रकृति ने शहद में हीलिंग का खजाना भी छिपाया है। उत्तेजक लाभ हैं, नींबू पानी और शहद का उपयोग खांसी और गले में खराश से राहत देता है।

*जुकाम में नींबू का उपयोग कैसे करें:

नींबू सूखी खांसी और गले की खराश में बहुत उपयोगी है। नींबू में पाया जाने वाला विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है और सर्दी, फ्लू और खांसी जैसी बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

चार नींबूओं का रस निकाल लें और छिलकों को एक बर्तन में रख लें, एक बड़ा चम्मच अदरक लें और उसे भी इस बर्तन में डाल दें, अब इस बर्तन में उबलते पानी को डालें जब तक कि ये सभी चीजें पानी में भीग न जाएं। ढक कर दस मिनट के लिए छोड़ दें।

अब इसे छान लें और एक कप अलग करें, इस घोल में बराबर मात्रा में गुनगुना पानी डालें और अपने स्वादानुसार शहद मिलाएं।

इस कॉफी को दिन में दो से तीन बार गर्म करके बच्चों को पिलाएं।

एक वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए, शहद के बजाय चीनी का उपयोग करें।

शेष नींबू का रस शहद के साथ मिलाया जा सकता है।

*तत्काल राहत के लिए सर्दियों में शहद के साथ नींबू का उपयोग कैसे करें?

सर्दियों में, गले में खराश से लेकर नाक तक, शहद के साथ नींबू का उपयोग बहुत उपयोगी है।

दिन में दो से तीन बार, दो चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पिया जाए तो इसका स्वास्थ्य पर तेजी से सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post