Top News

Maanasik svaasthy mein sudhaar karane vaale khaan paan-मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने वाले खान पान

अगर आप अपना दिमाग तेज करना चाहते हैं, तो बादाम और अखरोट खाएं।" यह सलाह आपको आपके जीवन में किसी ने दी होगी और आपने दूसरों को भी यही सलाह दी होगी। वास्तव में, मस्तिष्क शरीर का एक अंग है जो व्यक्ति के जन्म लेते ही कार्य करना शुरू कर देता है और मृत्यु के बाद कुछ समय तक कार्य करता रहता है। जिस प्रकार भोजन हमारे फेफड़े, गुर्दे, पेट और अन्य अंगों को स्वस्थ और क्रियाशील रखता है, उसी प्रकार हमारे मस्तिष्क को कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होती है जो इसे ऊर्जा दें। आइए जानें कि मस्तिष्क को अच्छी स्थिति में रखने के लिए कौन से खाद्य पदार्थ हैं।


1.अखरोट


यदि आप अखरोट की संरचना को देखते हैं, तो यह बिल्कुल मस्तिष्क जैसा दिखेगा। विशेषज्ञों के अनुसार, यह एक स्पष्ट संकेत है कि प्रकृति ने इसे मस्तिष्क को मजबूत करने के लिए बनाया है। इसमें पॉलीअनसेचुरेटेड एसिड (ओमेगा 6 फैटी एसिड) और पॉलीफेनोलिक यौगिक होते हैं, जो मस्तिष्क कोशिकाओं पर ऑक्सीडेंट और भड़काऊ भार को कम करते हैं। यह आपके अंतर-तंत्रिका संकेतों को बेहतर काम करने में मदद करता है और मस्तिष्क समारोह में सुधार करता है। इसे खाने से आपकी अवसाद से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।


2.बादाम


बादाम विटामिन ई, फोलेट और ओमेगा -6 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो इसे मस्तिष्क के लिए सुपरफूड बनाते हैं। यह स्मृति में सुधार करता है और अल्जाइमर और अल्जाइमर रोग का इलाज करने में मदद करता है। बादाम मस्तिष्क पर बढ़ती उम्र के प्रभावों को कम करने में भी मदद करते हैं।


3.मूंगफली


मूंगफली में बड़ी मात्रा में नियासिन और फोलेट होते हैं, जो विटामिन ई के उत्कृष्ट स्रोत हैं। ये तत्व उम्र बढ़ने के कारण अल्जाइमर रोग और इंद्रियों की कमजोरी के खिलाफ काम करते हैं। जब 65 वर्ष से अधिक उम्र के 4,000 लोगों पर परीक्षण किया गया, तो उन्होंने पाया कि आहार में नियासिन की उपस्थिति ने उनकी इंद्रियों को कम कर दिया। देरी देखी। मूंगफली में मौजूद पॉलीफेनोलिक यौगिक मस्तिष्क की कोशिकाओं के लिए अच्छे होते हैं।


4.दालें और जिंस


दालें आपके दिमाग की सबसे अच्छी दोस्त हैं। गेहूं, दालें, चावल और दलिया ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो मस्तिष्क को मजबूत करते हैं। इनमें फाइबर, विटामिन बी, ई और अन्य उपयोगी खनिजों जैसे सभी प्रकार के लाभकारी तत्व होते हैं। इनमें मौजूद फाइबर और कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर और मस्तिष्क की बंद धमनियों को खोलते हैं। धमनियों को साफ करके, मस्तिष्क तक पहुंचने वाला रक्त ऑक्सीजन से भरा होता है और आपको मस्तिष्क आघात और मनोभ्रंश से बचाने में मदद करता है। इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने दैनिक आहार में दालें शामिल करें। 


कम से कम एक चौथाई प्लेट दालें या वस्तुएं जो आपको रोजाना खानी चाहिए। इसी तरह, सफेद या काली दाल भी मैग्नीशियम से भरपूर होती है, जो मस्तिष्क कोशिकाओं के रिसेप्टर्स को लाभ पहुंचाती है। ये रिसेप्टर्स मस्तिष्क में रक्त के वितरण को सुविधाजनक बनाने के लिए संदेशों की डिलीवरी और रक्त वाहिकाओं को खोलते हैं।


5.पत्तीदार शाक भाजी


यदि आप दिन में एक बार भी पत्तेदार सब्जियां खाते हैं, तो आपकी उम्र के अनुसार आपकी इंद्रियाँ कमजोर पड़ने लगेंगी। पालक और अन्य पत्तेदार सब्जियों में फोलेट, नाइट्रेट और अन्य तत्व होते हैं जो आपकी नसों को कमजोर करने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं। सब्ज़ियों का सबसे बड़ा फ़ायदा है इनमें मौजूद पोटैशियम, जो आपके अतिरिक्त सोडियम को नरम कर देता है।


6.फलियां


बीन्स सीधे पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोलेट, कोलीन, थियामिन और कई अन्य लाभकारी तत्व प्रदान करते हैं जो हमारे मस्तिष्क और तंत्रिका कार्यों को अच्छी स्थिति में रखते हैं। इसके अलावा, कई प्रकार के बीन्स में अमीनो एसिड और प्रोटीन होते हैं, जो तंत्रिकाओं को सक्रिय रखने में मदद करते हैं।


7.फल


एवोकाडो में मोनोअनसैचुरेटेड वसा, फाइबर, ल्यूटिन और अन्य उपयोगी तत्व होते हैं। ये सभी तत्व इंद्रियों, तंत्रिका कार्यों और आंखों के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी या रास्पबेरी, सभी में एंथोसायनिन और अन्य फ्लेवोनोइड होते हैं, जो स्वस्थ मस्तिष्क बनाने में मदद करते हैं। सेब में सेरोटोनिन घटक ऑक्सीडेंट से मस्तिष्क की नसों की रक्षा कर सकता है। यह घटक अल्जाइमर के विकास के जोखिम को कम करते हुए मस्तिष्क को सूजन और अन्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है।


8.मछली


मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड की तुलना में अधिक पौष्टिक कुछ भी नहीं है। यदि शरीर में ओमेगा 3 की मात्रा कम है, तो यह खराब मस्तिष्क समारोह के रूप में प्रकट होता है। ओमेगा -3 एस कुछ विशेष प्रकार की ठंडे पानी की मछलियों में पाया जाता है, जैसे सैल्मन और ट्राउट। 


यह मस्तिष्क समारोह और मस्तिष्क के परस्पर कार्यों को बेहतर बनाता है। विशेषज्ञों के अनुसार, ठंडे पानी की मछली, विशेष रूप से टूना, सैल्मन, ट्राउट और अन्य चिकना मछली ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं जो मस्तिष्क और हृदय रोगों के अलावा मानव शरीर के विभिन्न अंगों के लिए बहुत उपयोगी होती हैं।


Post a Comment

Previous Post Next Post