Top News

kaalee mirch ke laabhon se amerikee svaasthy visheshagy dang rah gae-काली मिर्च के लाभों से अमेरिकी स्वास्थ्य विशेषज्ञ दंग रह गए

kaalee mirch ke laabhon se amerikee svaasthy visheshagy dang rah gae-काली मिर्च के लाभों से अमेरिकी स्वास्थ्य विशेषज्ञ दंग रह गए


अमेरिकी स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि काली मिर्च कई बीमारियों से बचाता है जिनमें कैंसर, ट्यूमर और वजन कम होना शामिल है।


हार्वर्ड विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों के हालिया शोध से पता चला है कि काली मिर्च न केवल तैयार खाद्य पदार्थों में अच्छा स्वाद लेती है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद है।


विशेषज्ञों का कहना है कि काली मिर्च कैंसर के लिए प्रतिरोधी है, जबकि इसके अलावा, काली मिर्च शरीर में त्वचा और बृहदान्त्र कैंसर के प्रसार को रोकने में मदद करती है।


काली मिर्च मानव पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड के उत्सर्जन को बढ़ाती है, जिससे पाचन में सुधार होता है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण काली मिर्च का विशेष महत्व है। यह आंतों को प्रभावित करने वाले रोगों के उपचार में मदद करता है।


काली मिर्च वजन घटाने में भी सहायक है, काली मिर्च की ऊपरी परत उन सामग्रियों से भरी होती है जो वसा से भरी कोशिकाओं को कम करती हैं और वसा को बेहतर रूप से भंग करने के लिए निरंतर ऊर्जा प्रदान करती हैं, विशेषज्ञों का कहना है। रिपोर्ट के अनुसार, ठंड और फ्लू के कारण भरी हुई नाक को खोलने, अवसाद को कम करने, हृदय गति बढ़ने और एंटीऑक्सिडेंट बढ़ाने के लिए भी काली मिर्च का उपयोग उपयोगी है।

Post a Comment

Previous Post Next Post