Top News

Aane vaalee sardiyon mein tvacha phat jaegee! tvacha ko andar aur baahar nam rakhane ke lie in sujhaavon ka paalan karen, kathor hava ka virodh karen-आने वाली सर्दियों में त्वचा फट जाएगी! त्वचा को अंदर और बाहर नम रखने के लिए इन सुझावों का पालन करें, कठोर हवा का विरोध करें!

कोलकाता में फिर से सर्दी, चाहे आप कितना भी मुस्कुराएं, सर्दियों की शुष्क हवा आपकी त्वचा की सारी नमी को सोख लेगी, आपके होंठों को तोड़ देगी, आपके हाथों, पैरों और पैरों की त्वचा को खींच देगी। मुझे पता है, आप कहेंगे, सबसे अच्छा उपाय सुबह और शाम मॉइस्चराइज़र लागू करना है। लेकिन मॉइस्चराइजर बाहरी रक्षक है, आपने भीतर के लिए क्या उपाय किए हैं?


त्वचा की देखभाल, सबसे पहले, न केवल सर्दियों में बल्कि पूरे वर्ष में करने की आवश्यकता है। और दूसरी बात यह है कि देखभाल त्वचा के अंदर और बाहर दोनों ही करने की जरूरत है। त्वचा सिर्फ सुंदर क्यों होगी? त्वचा स्वस्थ भी  रहेगी। इसलिए पता करें कि क्या आप किसी नियम का पालन नहीं करते हैं!


1। वास्तव में, सर्दियों की हवा में नमी नहीं होती है। ताकि हवा आपको नमी न दे सके। इस समय पसीना कम आता है, आपकी प्यास भी कम होती है। इसलिए आप स्नैक्स का स्तर कम करें। लेकिन यह शुष्क त्वचा का मुख्य कारण है। इसलिए सर्दियों में भले ही आप जितना पानी पीते हैं, उसे कम न करें। याद रखें पानी आपको अंदर से बाहर तक नम रखेगा।

2। पानी के बाद भोजन आता है। आप क्या खाते हैं या आपको क्या खाने के लिए कहा जाता है, आपके चेहरे पर चमक लाएगा। तो भोजन जितना स्वस्थ होगा, आपकी त्वचा उतनी ही चमकदार होगी। ऐसे खाद्य पदार्थ चुनें जिनमें विटामिन ए के गुण हों। उदाहरण के लिए, शकरकंद, गाजर आदि। विटामिन ए त्वचा की जकड़न को बनाए रखता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि विटामिन ए फाइब्रोब्लास्ट्स नामक एक पदार्थ के उत्पादन को बढ़ाता है जो त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में बहुत उपयोगी है।


3। कोलेजन के बारे में आप कितना जानते हैं? कम से कम इटुकु जानता है कि कोलेजन त्वचा की देखभाल करता है ताकि नमी बरकरार रहे और त्वचा की उम्र कम न हो। लहसुन और रसदार अचार में कोलेजन भी होता है। ये आपकी त्वचा को अच्छा वसा और प्रोटीन प्रदान करेंगे जो त्वचा को चमकदार, पेल्विक और नम रखेगा।


4। आपके आहार में दो और महत्वपूर्ण बातें हैं। विटामिन डी और ओमेगा तीन फैटी एसिड। विटामिन डी वसा में जल्दी घुल जाता है, इसलिए त्वचा शुष्क नहीं होती है। दूध, अंडे में विटामिन डी होता है, उन्हें आहार में रखें। और वसायुक्त मछली, जैसे कि सामन रखें। इस प्रकार की मछलियों में ओमेगा थ्री फैटी एसिड होता है जो त्वचा के लिए कायाकल्प करने वाले की तरह होता है। यदि आपको मछली से एलर्जी है या खाने में कठिनाई है, तो आप ओमेगा थ्री कैप्सूल ले सकते हैं। हालांकि, फ्लैक्ससीड या अलसी भी ओमेगा थ्री फैटी एसिड से भरपूर होता है। आप चाहें तो इसे खा सकते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post