सर्दियों में गाजर और बीट्स का बहुत अधिक उपयोग करें

सर्दियों में गाजर और बीट्स का बहुत अधिक उपयोग करें

सर्दियों के लिए गाजर और बीट्स सबसे अच्छे 
भोजन-सामग्री में से हैं, गाजर आंखों के लिए बेहद उपयोगी है क्योंकि इनमें बीटा कैरोटीन होता है।

दूसरी ओर, चुकंदर, जो आसानी से उपलब्ध है और सर्दियों में पौष्टिक होता है, एक आहार के रूप में एक विकल्प है जिसे फाइबर, फोलेट, मैग्नीशियम, पोटेशियम, IRON और विटामिन C के एक महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में मान्यता प्राप्त है।

जब गाजर और चुकंदर के रस की बात आती है, तो पौष्टिक गाजर का रस कई घातक बीमारियों को रोकने में सहायक होता है। गाजर के रस में बहुत सारा विटामिन A होता है, जो आंखों, जिगर, त्वचा, हड्डियों और दांतों के लिए बहुत जरूरी है।

इसके अलावा, इसमें विटामिन C, B, E, D, प्रोटीन, पोटेशियम, कैल्शियम, IRON,और कई अन्य आवश्यक तत्व शामिल हैं।

चुकंदर के रस को कई स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है। इन लाभों में बेहतर रक्त प्रवाह, निम्न रक्तचाप और इसमें शामिल अकार्बनिक नाइट्रेट्स के कारण व्यायाम के प्रदर्शन में वृद्धि जैसे कारक शामिल हैं।

चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि अगर गाजर के रस में थोड़ा चुकंदर और सेब मिला दिया जाए तो इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं। जिनमें से कुछ हैं:

* गाजर और चुकंदर के रस के सेवन से लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ती हैं, रक्त को पतला करती है और परिसंचरण को नियंत्रित करती है। जिसके कारण रक्तचाप को संरक्षित किया जा सकता है और एक व्यक्ति स्वस्थ रहता है।

* गाजर और चुकंदर का रस कैंसर की रोकथाम के लिए अच्छा है क्योंकि इसका रस कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि को रोकता है। यह भी विचार है कि यदि कैंसर के रोगी इस रस का उपयोग करते रहें, तो रोग पूरी तरह से समाप्त हो सकता है।

* अनुसंधान से पता चलता है कि चुकंदर का रस कुछ ही घंटों में रक्तचाप को 3-10mmHg तक कम कर सकता है।

* जिगर, गुर्दे और अग्न्याशय की रक्षा के लिए गाजर उत्कृष्ट हैं और अल्सर में भी बहुत उपयोगी हैं।

* गाजर और चुकंदर का रस फेफड़ों को मजबूत बनाता है और रक्तचाप को भी नियंत्रित करता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ाता है।

* गाजर और चुकंदर का जूस आंखों और आंखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है लेकिन साथ ही यह आंखों को रोशनी और ताकत भी देता है, साथ ही आंखों की रोशनी भी तेज करता है।

* कब्ज का प्रतिरोध करता है, अपच के कारण नाराज़गी से राहत देता है और त्वचा की टोन को उज्ज्वल करने के लिए बहुत उपयोगी है।

* यह शरीर से अपशिष्ट वसा से छुटकारा पाने में भी मदद करता है और यकृत को साफ करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post