इस तरह, घर से काम करते हैं और जीवन का सबसे अच्छा ऋण बन जाते हैं

सहकर्मियों के साथ आमने-सामने संचार नहीं होने के कारण यह एकरसता बढ़ रही है। कोई कह रहा है कि कंपनी लंबे समय से इस पद्धति पर काम कर रही है।


इस तरह, घर से काम करते हैं और जीवन का सबसे अच्छा ऋण बन जाते हैं

कोरोनोवायरस संक्रमण के कारण कई महीने बीत चुके हैं और हम सभी घर से काम के अनुसार काम कर रहे हैं! कई लोग इस पद्धति के बारे में विभिन्न शिकायतें कर रहे हैं। कोई कहता है कि घर के वातावरण में काम करते हुए एक नीरसता का जन्म होता है। सहकर्मियों के साथ आमने-सामने संचार नहीं होने के कारण यह एकरसता बढ़ रही है। कोई कह रहा है कि कंपनी लंबे समय से इस पद्धति पर काम कर रही है। बयानों में कुछ भी गलत नहीं है! लेकिन हर चीज का सकारात्मक पक्ष होता है। इस तरह से काम करना हमें अंत में सुरक्षित रखता है। और आइए एक नज़र डालते हैं कि कैसे एक-एक करके शिकायतों पर काबू पाकर घर के इस काम को सुखद बनाया जा सकता है! 1। कार्य स्थान को अलग होने दें

कार्य स्थल को अलग से लिया जाना चाहिए। यह एक अलग घर या घर का एक हिस्सा हो सकता है! मुद्दा यह है कि वहां बैठकर काम करने से एक मानसिकता बनेगी, इसलिए घर बैठे एकरसता नहीं आएगी! 

2। विराम समय जैसे हम ऑफिस के काम के बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लेते थे, वैसे ही घर पर भी हो सकता है। थोड़ी देर के लिए काम करने के बाद थोड़ा ब्रेक, फिर काम पर वापस जाना - यह व्यवस्था भी घर से काम को एकरसता पर काबू करके सुखद बनाती है! 

3। वर्चुअल चैट सहयोगियों के साथ आमने-सामने की बैठक नहीं है, लेकिन वस्तुतः बात करना संभव है, लेकिन यह कार्यालय चैट की कमियों के लिए बना देगा! 

4। अगर वर्क प्लेस को वर्क प्लेस को सजाने की तरह थोड़ा सजाया जा सकता है, तो वहां काम करना अच्छा रहेगा! एक फूल, एक पसंदीदा तस्वीर की तरह एक छोटी सी चीज, लेकिन यह विविधता लाने के लिए संभव है! 

5। काम के बाद चलना जब काम खत्म हो जाता है, तो आप थोड़ा चलने के लिए समय निकाल सकते हैं! यह व्यायाम करके एंडोर्फिन हार्मोन के स्राव को बढ़ाएगा और मन को प्रसन्न रखेगा। नतीजतन, अगले दिन काम करने की अनिच्छा पैदा नहीं होगी! । पर्याप्त नींद एक रात में कम से कम छह घंटे की नींद। अन्यथा शरीर थक जाएगा, और काम पर नहीं बैठना चाहेगा!

Post a Comment

Previous Post Next Post