Top News

स्वस्थ बालों के लिए घर का बना सेकाकाई शैम्पू

 Svasth baalon ke lie ghar ka bana sekaakaee shaimpoo

svasth baalon ke lie ghar ka bana sekaakaee shaimpoo

बालों का झड़ना एक आम समस्या है जिसके बारे में लगभग हर दूसरा व्यक्ति चिंतित दिखता है। बालों के झड़ने के लिए एक उम्र होती है, लेकिन आजकल खराब मौसम के कारण, समय से पहले और तेजी से बालों का झड़ना आम होता जा रहा है। और सर्दियों के करीब आते ही प्रक्रिया तेज हो जाती है।

Also see this

त्वचा, नाखून और बाल विशेषज्ञों के अनुसार, यदि 60 बाल दैनिक आधार पर गिर रहे हैं, तो यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और सामान्य है, और यदि बालों की संख्या 100 या अधिक है, तो यह चिंता का विषय है। 


सर्दियों में, बालों के झड़ने की दर दोगुनी हो जाती है, पुरुषों और महिलाओं को महंगे उपचार के लिए महंगे शैंपू या पार्लर की ओर रुख करना पड़ता है, जो कि पैसे की बर्बादी और बालों का झड़ना सदियों तक रहता है। बालों की सुंदरता के लिए उपयोग की जाने वाली जड़ी बूटी सिक काई का उपयोग न केवल बालों को स्वस्थ बनाता है, बल्कि बालों को मजबूत बनाता है और उन्हें गिरने से रोकता है।


बाजार से मिलने वाले केमिकल युक्त शैंपू में कई तरह के सिंथेटिक तत्व होते हैं जो बालों और खोपड़ी दोनों की बनावट को सुखा और प्रभावित कर सकते हैं। रासायनिक शैंपू के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि इन्हें बालों से हटाया जा सकता है। सफाई के लिए ग्रीज़ डिटर्जेंट की तरह काम करता है, उनमें मौजूद केमिकल बालों में मौजूद प्राकृतिक तेलों को हटा देते हैं जो स्कैल्प को ड्राई कर देते हैं और बालों की जड़ों में रक्त संचार को प्रभावित करते हैं।


चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, बालों के झड़ने को रोकने के लिए सकारात्मक आहार का होना बहुत जरूरी है। यदि आहार अच्छा है और कुछ सरल घरेलू उपचारों का उपयोग किया जाता है, तो बालों का स्वास्थ्य बेहतर और बना रहता है।


यहाँ घर पर सिका काई पानी से बाल धोने और शैम्पू बनाने के कुछ आसान तरीके दिए गए हैं, जिनका उपयोग बिना किसी नुकसान के सुंदर, लंबे, घने और चमकदार बाल पाने के लिए किया जा सकता है।


सिका काई का पानी 

एक सूखी जड़ी बूटी लें और इसे पीस लें और इसे पेस्ट बनाने के लिए पानी के साथ मिलाएं। इस पेस्ट को बालों की जड़ों पर लगाएं, इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो से तीन बार दोहराएं।


अपने बालों की लंबाई के अनुसार पानी में काई काई पकाएं, जब यह ठंडा हो जाए तो इस पानी को बालों पर अच्छी तरह से लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को धो लें।


सिका काई को पाउडर में पीस लें, इसे नहाने से आधे घंटे पहले दही में मिलाएं, इस मास्क को बालों पर लगाएं और 30 मिनट के बाद धो लें।


Sika Kai Shampoo कैसे बनायें और कैसे उपयोग करें 

रात भर के लिए, आधा गिलास पानी में 100 ग्राम रहूब को भिगो दें, सुबह इसे ब्लेंड करें, एक से दो चम्मच सेका काई पाउडर मिलाएं और इसे ब्लेंड करें, अब इसे पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे शैम्पू की तरह इस्तेमाल करें।


500 ग्राम सूखे शैवाल, 250 ग्राम मेथी, 250 ग्राम मूंगफली की दाल, तुलसी के पत्तों का एक गुच्छा और 100 ग्राम रेटा को कपड़े या कागज के टुकड़े पर फैलाएं और दो दिनों के लिए धूप में सूखने के लिए छोड़ दें।


दो दिनों के बाद, जब ये सभी सामग्री अच्छी तरह से सूख जाए, तो उन्हें पाउडर में पीस लें और जार में स्टोर करें। बाल धोते समय, थोड़ा पाउडर निकाल लें, इसे पानी के साथ मिलाएं और इसे शैम्पू की तरह इस्तेमाल करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post