Top News

असली हीरे को कैसे पहचानें

असली हीरे को कैसे पहचानें

हालांकि शादियों और सगाई में सोने की अंगूठियां पेश किये जाते हैं लेकिन अब हीरे के गहनों की मांग बढ़ गई है। लेकिन अब महिलाओं को भारी गहने पसंद नहीं हैं। अब उन्हें छोटे हीरे के गहने बहुत अधिक पसंद हैं।  सोने के गहनों के बारे में कई बातें आप आसानी से जान सकते हैं कि यह असली है या नकली। हालांकि, ज्यादातर लोग असली हीरे को नहीं जानते हैं।

आइए जानते हैं असली हीरे को कैसे पहचानें-

1. कैरेट हीरा 0.2 ग्राम के बराबर होता है। हीरे की कैरेट को इस गणना को ध्यान में रखते हुए माना जाता है। यह 1 कैरेट का हीरा एक प्रतिशत की दर से बेचा जाता है। हीरे का आकार के आधार पर मूल्य निर्धारित किया जाता है।
2. यदि आप हीरे पर प्रकाश डालते हैं, तो आप उसके अंदर ग्रे और ग्रे रंग का प्रकाश देख सकते हैं।

3. हीरे को उसके प्राकृतिक दोषों को समझने के लिए हीरे के आकार पर 10 पॉवर माइक्रोस्कोप की मदद से निर्धारित किया जा सकता है।

4. सफेद पुखराज, सफेद नीलम, क्यूबिक ज़िरकोनियम, माइसेने या लैब ग्रो स्टोन भी हीरे की तरह दिखते हैं।

5. हीरा दुनिया की सबसे कीमती चीज है। इसे किसी चीज से रगड़ा या चिकना नहीं किया जा सकता है। लेकिन अगर यह एक कृत्रिम हीरा है, तो इसे सैंडपेपर के साथ रगड़ने से दाग लग जाएगा।

6.पत्थर पर गर्म हवा डालें। हीरा धूमिल हो गया है। यदि आप बाथरूम के दर्पण में नाक और मुंह से सांस लेते हैं, तो दर्पण धुंधला हो जाएगा।

7.यदि हीरा नकली है, तो फजी अहसास बहुत जल्दी दूर हो जाएगा। लेकिन असली हीरे बहुत जल्दी साफ नहीं होंगे। क्योंकि असली हीरे गर्मी को बरकरार नहीं रखते हैं, भाप बहुत जल्दी वाष्पित हो जाएगी।

8.पेशेवर रत्नविज्ञानी हैं जो हीरे की जांच करते हैं। यदि आप एक विशेष अवसर के लिए हीरा खरीदते हैं, तो आप इसे एक विशेषज्ञ द्वारा जांच करवा सकते हैं।

9. हीरे के गहने हमेशा ब्रांड के स्टोर से खरीदे जाने चाहिए। हीरे के मूल्य का उल्लेख करके वारंटी कार्ड को समझें और सहेजें।



Post a Comment

Previous Post Next Post