Top News

खुरदरी त्वचा की देखभाल सर्दियों में कैसे करे IN HINDI

खुरदरी त्वचा की देखभाल सर्दियों में कैसे करे IN HINDI

खुरदरी त्वचा की देखभाल सर्दियों में कैसे करे IN HINDI


सर्दी हो गई है। अगर आप इस समय स्नान करने की सोचते हैं, तो भी ठंड लगती है। फिर से पीने के पानी में आलस्य। लेकिन सर्दियों में हमें उचित स्नान करना चाहिए। साथ ही पानी और सब्जियों को कम मात्रा में खाना चाहिए। न केवल शरीर, बल्कि त्वचा भी बेहतर होगी।  त्वचा की देखभाल और शरीर की देखभाल इस समय बहुत महत्वपूर्ण है। आइए देखें कि सर्दियों में त्वचा और शरीर को कैसे स्वस्थ रखें-

जब एक नियम के रूप में त्वचा पर क्रीम लगाते हैं, तो क्रीम लागू न करें लेकिन स्नान के बाद क्रीम लागू करें । इससे शरीर में नमी बरकरार रहेगी।

(Recommended)


सही क्रीम चुनें
कई लोग सर्दियों में पेट्रोलियम जेली का उपयोग करते हैं जो कुछ समय बाद त्वचा को फिर से शुष्क कर देता है। 

शरीर को नम रखें
कई लोग सर्दियों में घर में हीटर का उपयोग करते हैं। लेकिन हीटर के बजाय ह्यूमिडिफायर का उपयोग करने की कोशिश करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि हीटर इनडोर वातावरण को गर्म करता है, लेकिन हवा को बहुत शुष्क बनाता है जो त्वचा के लिए अच्छा नहीं है।


सर्दियों में शरीर को नम रखने के लिए रात में क्रीम लगाकर सोना बहुत जरूरी है। इसके लिए आपको आवश्यकतानुसार क्रीम का उपयोग करना होगा। हमारे शरीर के सबसे शुष्क भाग हाथ, पैर, घुटने, माथे आदि हैं। इसलिए रात को सोने से पहले इन जगहों पर अच्छी तरह से क्रीम लगाएं और फिर अपने मोजे उतार दें। ताकि सुबह तक आर्द्रता बनी रहे।

अपने शरीर को नियमों के अनुसार साफ करें।
 सर्दियों में अपने शरीर पर साबुन लगाना एक बड़ी चुनौती है। लेकिन अगर आप पूरे दिन क्रीम लगाते हैं, तो गंदे शरीर में कुछ मात्रा में धूल जम जाएगी। साथ ही मृत कोशिकाएं भी जमा होने लगती हैं। इसलिए सर्दियों में त्वचा को साफ रखना बहुत जरूरी है।

Post a Comment

Previous Post Next Post