Top News

त्वचा की देखभाल में संतरे का उपयोग

 

(त्वचा की देखभाल में संतरे का उपयोग)

त्वचा की देखभाल में संतरे का उपयोग


संतरे पूरे बाजार में देखे जा सकते हैं, जिसका मतलब है कि सर्दी आ गई है। विटामिन C से भरपूर यह फल मेरे शरीर के लिए काफी लाभदायक है। लेकिन इससे परे, यह बहुत अधिक उपयोगी है। हमारी त्वचा को सुंदर रखने के साथ। संतरे का रस, छिलका, गोले, सब कुछ हमारे सौंदर्य उपचार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

(Recommended)


मुंहासों को कम करता है: मुंहासों के इलाज के लिए संतरे के रस में साइट्रिक एसिड का उपयोग करें । अपनी उंगलियों से मुंहासों पर थोड़ा सा संतरे का रस रगड़ने से मुंहासे सूख जाएंगे, त्वचा साफ, चमकदार हो जाएगी।


त्वचा का रंग चमकाए: एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर लें, इसे दूध की मलाई या खट्टी दही के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर बीस मिनट के लिए फेस पैक की तरह लगाएं, फिर ठंडे पानी से कुल्ला कर लें। यह फेस पैक कॉम्प्लेक्शन को हल्का करने और डार्क स्पॉट्स को हल्का करने के लिए बहुत अच्छा काम करता है।

त्वचा को ताज़ा करता है:
मुंह के खुले छिद्रों को संपीड़ित करने में मदद करने के लिए संतरे का रस लें। दो-तीन मिनट के लिए चेहरे पर थोड़ा संतरे का रस लगाएं, फिर ठंडे पानी से कुल्ला कर लें। त्वचा तुरंत तरोताजा हो जाएगी।

मृत कोशिकाओं को मुंह से निकालता है:
संतरे के छिलके को धूप में सुखाएं और इसे मोटे पाउडर में पीस लें। इस पाउडर के साथ थोड़ी मुल्तानी मिट्टी और शहद को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगाएं और हाथ से धीरे-धीरे स्क्रब करें। उसके बाद, यदि आप इसे ठंडे पानी में धोते हैं, तो आपका चेहरा चमकदार हो जाएगा।

उम्र के 
बढ़ाने को रोकता है : संतरे एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं जो आपकी त्वचा को फ्री रैडिकल हमलों से बचाते हैं, झुर्रियों और उम्र के धब्बों को रोकते हैं। संतरे के छिलके को सुखाकर उसका पाउडर बना लें, फिर इसे पानी या दूध में मिलाकर फेस पैक की तरह इस्तेमाल करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post