Dahee aur raayate ke saath bhojan ka aanand len-दही और रायते के साथ भोजन का आनंद लें

 Dahee aur raayate ke saath bhojan ka aanand len-दही और रायते के साथ भोजन का आनंद लें


दूध से बना दही सदियों से मानव आहार का हिस्सा रहा है। पौष्टिक दही को लीवर से गर्मी को दूर करने, मोटापा कम करने, पाचन, हृदय और मस्तिष्क, हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने के लिए उपयोगी माना जाता है। दही हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है, खासकर गैस और अपच में। दही बच्चों को बुनियादी पोषण प्रदान करता है और उनके विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 



बच्चों को दही खिलाने के लिए शहद या फलों के विभिन्न टुकड़ों को मिलाया जा सकता है। दही सभी डेयरी उत्पादों में सबसे व्यापक रूप से खाया जाता है। दही को घर पर आसानी से संग्रहीत किया जा सकता है, जिसके लिए गुनगुने दूध में एक से दो चम्मच दही या लस्सी मिलाएं, बर्तन को ढंक दें और इसे एक खुले और अपेक्षाकृत गर्म स्थान पर रखें। सबसे अच्छा दही कुछ घंटों में जम जाएगा। इसे विभिन्न व्यंजनों में जोड़ा जाता है, जबकि दही से बनी लस्सी और रायता भी बहुत लोकप्रिय हैं। पाठकों के लिए यहां कुछ स्वादिष्ट दही के व्यंजन हैं।




दही अच्छा है

आवश्यक सामग्री:

मश दाल।


जीरा। दो चम्मच


हरी धनिया। दो बड़े चम्मच


Black pepper। एक चौथाई छोटा चम्मच


लाल मिर्च। आधा चम्मच


चाट मसाला चाय का चम्मच


तेल जैसी ज़रूरत


संश्लेषण:

दाल को चार घंटे के लिए भिगोएँ और अदरक के साथ एक चॉपर में पीस लें। स्वाद के लिए नमक और काली मिर्च मिलाकर पेस्ट बना लें, फिर छोटे कबाब बनाएं। एक फ्राइंग पैन में, इन कबाब को भूनें। अब दही में नमक, जीरा, कटा हरा धनिया, काली मिर्च और लाल मिर्च डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। दही को एक सर्विंग डिश में डालें, ऊपर से दही मिश्रण डालें और चाट मसाला और हरा धनिया डालकर परोसें।


चीनी दही अच्छा है

आवश्यक सामग्री:

दही आधा किलो


मेयोनेज़ - एक कप


मलाई पैक


सफेद चना (उबला हुआ)। एक कप


मैकरोनी  एक कप


आलू (उबला हुआ) 


गाजर और शिमला मिर्च (बारीक कटी हुई)। जरुरत के अनुसार


प्याज (बारीक कटा हुआ)। जरुरत के अनुसार


चिकन (बोनलेस)। 


सफ़ेद मिर्च जरुरत के अनुसार


नमक स्वाद के अनुसार


संश्लेषण:

थोड़ी देर के लिए सोया सॉस और सिरके में बोनलेस चिकन डालें। दही को एक कटोरे में डालें और इसे पीटें, लेकिन ध्यान रहे कि दही खट्टा न हो। इसमें सफेद मिर्च और नमक मिलाएं, फिर क्रीम और मेयोनेज़ डालें और मिलाएँ। अब इसमें बारीक कटी गाजर और शिमला मिर्च डालें। कटा हुआ प्याज, उबला हुआ चना, उबला हुआ आलू और उबला हुआ मकारोनी जोड़ें। अब कढ़ाई में एक बड़ा चम्मच तेल डालें और उसमें चिकन पकाएं। इसे थोड़ी देर के लिए ढककर रख दें ताकि यह पिघल जाए। अब इसे दही में मिलाएं और सब कुछ मिलाएं। थोड़ी देर के लिए फ्रिज करें और फिर खाएं।


चाट दही पकौड़ी


चाट दही पकौड़ी

आवश्यक सामग्री:

दही एक किलो


बेसन। 


लहसुन छह जुआ


प्याज एक 


हरी मिर्च - छह टुकड़े


पिसी हुई लाल मिर्च स्वाद के अनुसार


अदरक छोटा टुकड़ा


नमक स्वाद के अनुसार


मीठा सोडा। एक चम्मच


काला जीरा - आवश्यकतानुसार


घी - स्वाद के लिए


संश्लेषण:

पहले एक बेसिन में लहसुन, प्याज, अदरक और हरी मिर्च को पीस लें और फिर सोडा, नमक और कुचल लाल मिर्च डालें। इसे आधे घंटे के लिए भिगोएँ और फिर पैन में तेल डालें। आँच को कम रखें और भूनें। भूरा होने पर ठंडे पानी में नमक डालें। दही में थोड़ा सा पानी मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें और फिर नमक, काली मिर्च और काला जीरा डालें। अब फ्रिटर्स को निचोड़ें और इसमें डालें, कुछ मिनटों के लिए इसे भीगने दें। यहाँ मसाले की एक स्वादिष्ट चाट है।


जमे हुए फल

आवश्यक सामग्री:

दही 


मलाई तीन बड़े चम्मच


चीनी। दो बड़े चम्मच


स्ट्रॉबेरी, अंगूर और ब्लूबेरी। सभी फलों और एक आधा कप को मिलाएं


संश्लेषण:

दही में मलाई और चीनी डालकर मिक्स करें, फिर उसमें सारे फल डुबोकर एक प्लेट में रख दें। टूथपिक या शशिकिक स्टिक में अंगूर डालें, दही डालें और फ्रीज करें। जमे हुए फल खाने के बाद सबसे अच्छी मिठाई है और बच्चों की असामयिक भूख के लिए भी सबसे अच्छा समाधान है।


दही की लस्सी

आवश्यक सामग्री:

दही आधा किलो


चीनी या नमक 


पानी। एक cup


बर्फ। आवश्यकतानुसार


संश्लेषण:

दही को खुले मुंह वाले बर्तन में डालें और अच्छी तरह फेंटें। अपनी पसंद की चीनी या नमक डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। जब दही में चीनी अच्छी तरह से घुल जाए, तो बर्फ डालें और हिलाएँ। फिर इसमें कस्टम पानी डालें और इसे अच्छी तरह से मथनी के साथ मिलाएं और ग्लास में सर्व करें। इसी तरह आप दूध की लस्सी भी बना सकते हैं।


रायता आसानी से पच जाता है क्योंकि यह एक हल्का भोजन है। यह शरीर की गर्मी को खत्म करके ऊर्जा प्रदान करता है। दही एक प्रोबायोटिक फूड है, जिसमें बैक्टीरिया से लड़ने की शक्ति होती है। बिना स्टोव जलाए दर्जनों रायता रेसिपी तुरन्त बनाई जा सकती है। रायता कई तरह से बनाया जाता है ताकि आप एक ही तरह का रायता खाकर बोर न हों।


कद्दू का रायता

आवश्यक सामग्री:

कद्दू आधा किलो


दही एक किलो


नमक स्वाद के अनुसार


लाल मिर्च । स्वाद के अनुसार


प्याज (बारीक कटा हुआ)।


काली मिर्च 


जीरा


धनिया या अनार (बारीक काट)। थोड़ी सी ilayachi


संश्लेषण:

कद्दू को उबाल कर और उसे ठंडा करके निचोड़ लें। दही में नमक, लाल मिर्च, जीरा और काली मिर्च डालें, फिर प्याज को कद्दूकस करके डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। अब उबला हुआ कद्दू डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। ऊपर से कटा हरा धनिया या पुदीना। लीजिए तैयार है कद्दू रायता।


कैरी ककड़ी का रायता

आवश्यक सामग्री:

ककड़ी चूरा। एक कप


दही एक कप


कैरी आधा प्याला


प्याज (बारीक कटा हुआ)। दो बड़े चम्मच


नमक स्वाद के अनुसार


पिसी हुई लाल मिर्च एक चौथाई छोटा चम्मच


हरी मिर्च। एक संख्या


तेल दो बड़े चम्मच


जीरा। आधा चम्मच


राई आधा चम्मच


लाल मिर्च को सिद्ध करें। तीन से चार 


करी पता। छह से आठ 


संश्लेषण:

फेंटे हुए दही में करी और ककड़ी निचोड़ें और मिलाएँ। अब कटी हुई हरी मिर्च, कुचली हुई लाल मिर्च और नमक डालें और एक सर्विंग प्लेट में निकाल लें। एक फ्राइंग पैन में, जीरा, राई, करी पत्ते और लाल मिर्च डालें और अच्छी तरह से हिलाएं। लीजिये केरी ककड़ी रायता तैयार है।


बारबेक्यू रायता

आवश्यक सामग्री:

दही दो कप (बिखरे हुए)


पीसा हुआ लहसून आधा चम्मच


भुना और कुचल जीरा। आधा चम्मच


पिसी हुई लाल मिर्च आधा चम्मच


चाट मसाला आधा चम्मच


नमक एक चौथाई छोटा चम्मच


पुदीना। सजाने के लिए


संश्लेषण:

एक कटोरे में सभी सामग्रियों को मिलाएं और चारकोल के धुएं के साथ परोसें और पुदीने के साथ गार्निश करें।


अनानास रायता

आवश्यक सामग्री:

अनानास - एक कप


दही दो कप


मलाई आधा प्याला


जीरा। चाय का चम्मच


नमक चाय का चम्मच


चीनी। 2 बड़ा स्पून


संश्लेषण:

दही में नमक और चीनी डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। अब इसमें क्रीम मिलाएं। आधा भुना और कुचल जीरा डालें। आखिर में अनानास डालें और ठंडा होने दें। अनानास रायता को पराठे के साथ सर्व करें।


खस्ता पालक रायता

आवश्यक सामग्री:

दही आधा किलो


पिसी हुई लाल मिर्च


भुना जीरा। एक बड़ा चम्मच


पालक। आधा किलो


संश्लेषण:

दही में पिसी हुई लाल मिर्च, भुना जीरा और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएँ। अब पालक को बारीक काट लें, एक पैन में तेल गर्म करें और उसे भूनें। अब दही वाले दही को सर्विंग बाउल में निकाल लें। अंत में कुरकुरा पालक डालें और परोसें।

Post a Comment

Previous Post Next Post