Top News

Bas ek kele ka patta aapako sundar aur svasth bana sakata hai lekin ... jaanen isake istemaal ke 5 phaayade-बस एक केले का पत्ता आपको सुंदर और स्वस्थ बना सकता है लेकिन ... जानें इसके इस्तेमाल के 5 फायदे

Bas ek kele ka patta aapako sundar aur svasth bana sakata hai lekin ... jaanen isake istemaal ke 5 phaayade-बस एक केले का पत्ता आपको सुंदर और स्वस्थ बना सकता है लेकिन ... जानें इसके इस्तेमाल के 5 फायदे




 केला सबसे ज्यादा खाया जाने वाला फल है जिसे हर कोई खाता है और आमतौर पर मीठे व्यंजनों में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादातर आपने देखा होगा कि केले के पत्तों को डब्बों में से निकालकर इस तरह फेंक दिया जाता है और वे कूड़े की तरह दिखते हैं लेकिन आप इन पत्तियों का इस्तेमाल करना कभी नहीं छोड़ेंगे अगर आपको इसके फायदे पता हैं क्योंकि यह न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। के लिए सहायक होते हैं, लेकिन सुंदरता में चार चाँद भी लगाते हैं।

केले के पत्तों के 5 बेहतरीन फायदे: केले के पत्तों में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, क्लोरीन, विटामिन ए, बी, सी और जी होते हैं जो आपकी मदद करने के लिए इसे उपयोगी बनाते हैं।


* सूखापन:

चाहे सर्दी हो या गर्मी, बालों में सूखापन सभी पुरुषों और महिलाओं में होता है। ऐसे में केले के पत्तों का इस्तेमाल करें जो न केवल बालों से सूखापन दूर करता है बल्कि उन्हें मजबूत बनाने में भी मदद करता है।


तरीका:

एक केले के पत्ते को छह भागों में काटें और ब्लेंडर में एक इंच का टुकड़ा, नारियल का तेल, दो बड़े चम्मच एलोवेरा और आधा कप दही के साथ डालें। उन्हें अच्छी तरह से ब्लेंड करें ताकि पत्ती का रस जोड़ा जाए। अब इस पेस्ट को 30 मिनट के लिए बालों पर लगाएं, और हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें।


* पाचन: 

पेट भरने या अपच के कारण पेट खराब हो जाता है, तो चिंता न करें, केला और पत्ते भी खाएं।


विधि:

एक पाउडर बनाने के लिए पत्तियों को अच्छी तरह से पीस लें। एक गिलास पानी में एक चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाएं और इस पानी के साथ केले के पत्ते के पाउडर का एक बड़ा चमचा छिड़कें। यह पेट के कीड़ों को भी मार देगा और पाचन में सुधार करेगा।


 मुँहासे:

मुँहासे के गंभीर मनोवैज्ञानिक परिणाम हो सकते हैं, और यह दुर्बल और दुर्बल करने वाला हो सकता है। इस मामले में, केला भी उपयोगी है और इसका पता है।


विधि:

केले के पत्ते को आधा तोड़ें, इससे निकलने वाले रस को लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें। बाद में, अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।


* बुखार:

बुखार के विभिन्न कारण होते हैं, कभी थकान के कारण और कभी कुछ आंतरिक परेशानी के कारण। इसका इलाज केले के पत्तों में पाया जाता है।


विधि:

एक केले के पत्ते का चार इंच का टुकड़ा लें और इसे अपने माथे पर रखें, इस तरह से आपके शरीर की गर्मी धीरे-धीरे पत्ती में अवशोषित हो जाएगी और आपको आराम मिलेगा।


* घाव: यदि आप घायल

या घायल हैं, तो दवा का उपयोग करें, लेकिन इस टिप को एक बार आज़माएं, यह आपके घावों को ठीक करने में मदद करेगा।


विधि:

केले के पत्तों को पीसकर थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे घाव पर लगाएं। इससे आपके घाव जल्दी भर जाएंगे और संक्रमण से बचाव भी होगा।


Post a Comment

Previous Post Next Post