Top News

अगर पेट की चर्बी धीरे-धीरे बढ़ रही है तो क्या करें

 (Agar pet kee charbee dheere-dheere badh rahee hai to kya karen)

अगर पेट की चर्बी धीरे-धीरे बढ़ रही है तो वे क्या करें

पेट से परेशानी? पेट की अतिरिक्त चर्बी को कम करने के लिए हर दिन कुछ नहीं कर पा रहे हैं। पालन ​​करने के लिए मुश्किल नियम हैं।


क्या आप आश्चर्यचकित होंगे यदि मैंने कहा कि केवल एक सप्ताह में इस अतिरिक्त वसा को कम करना क्यों संभव है?

Also see this


एक हफ्ते में पेट की अतिरिक्त चर्बी कम करने के कुछ बहुत ही सरल तरीके हैं। चलो पता करते हैं: 

सीधे फर्श पर लेट जाएं।

पैरों को थोड़ा अलग मोड़ें। अपने हाथों को अपने सिर के दोनों ओर, अपने कानों के पीछे रखें।


अब सांस छोड़ें और ऊपर जाएं। सुनिश्चित करें कि आप साँस छोड़ते हैं जैसे कि आप अपने मुंह से बह रहे थे और अपनी गर्दन पर कोई दबाव न डालें।


आप अपने पेट की मांसपेशियों पर ध्यान देंगे। गर्दन न मोड़ें। अब अपने आप को एक गहरी साँस लेने के लिए कम करें, लेकिन अपने सिर को फर्श पर टच न करे फर्श से आपके सिर के बीच कुछ अंतराल होगा। इस तरह, फिर से ऊपर जाएं और नीचे करें। ऐसा 12 बार करें।

सीधे फर्श पर लेट जाएं। पैरों को सीधे 90 डिग्री तक बाँधें। हाथ दाहिनी ओर होना चाहिए। अब सांस लेने के लिए अपने पैरों को जोड़े में नीचे करें। हालांकि, पैर फर्श पर नहीं टिकेंगे। आपके पैरों के साथ फर्श पर कुछ दूरी होगी। 


अगर पेट की चर्बी धीरे-धीरे बढ़ रही है तो वे क्या करें


आपकी पीठ के बल लेटते हुए, दोनों भुजाएं आपके सामने मुड़ी हुई, कोहनी और पैरों पर रखते हैं, शरीर को थोड़ा ऊपर उठाकर समानांतर स्थिति में रखते हैं। 10-15 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें। शुरुआत में 10-15 सेकंड होंगे। बाद में आप धीरे-धीरे समय 40-45 सेकंड तक बढ़ा सकते हैं। 


क्या अभ्यास कठिन लगता है? खैर, सिर्फ 10 मिनट। कैसे? ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के एक हालिया अध्ययन में पाया गया है कि अगर कोई व्यक्ति बिस्तर पर जाने से पहले हर रात सिर्फ 10 मिनट के लिए धीरे-धीरे चले, तो उसके शरीर द्वारा जारी हार्मोन, और एंजाइम, दिन भर में भोजन के साथ लिए गए सभी अतिरिक्त वसा को रक्त से और शरीर में फ़िल्टर किया गया। जम नहीं सकता। यदि हम व्यायाम के माध्यम से चलने के सिर्फ 10 मिनट में जमा होने वाली वसा की मात्रा को कम करना चाहते हैं, तो हमें एक बार में 3 से 4 घंटे तक दौड़ना होगा!


यदि आप संयमपूर्वक व्यायाम करते हैं और अपने खाने की आदतों को नियमों के अनुसार बदलते हैं, तो आप न केवल पेट की चर्बी को कम कर सकते हैं बल्कि पूरे शरीर की चर्बी भी कम कर सकते हैं।  

Post a Comment

Previous Post Next Post