Top News

सर्दियों से पहले रूसी से छुटकारा पाने का तरीका जानें 

 
sardiyon se pahale roosee se chhutakaara paane ka tareeka jaanen

sardiyon se pahale roosee se chhutakaara paane ka tareeka jaanen

सर्दियों की शुरुआत से पहले, रूसी कई लोगों को प्रभावित करना शुरू कर देता है। यदि आप उस समूह से संबंधित हैं, तो पहले से ही कुछ घरेलू देखभाल शुरू कर दें।

(Also watch this)


डैंड्रफ फ्री रहना सीखें

पुरानी इमली को पानी में घोलकर बालों की जड़ों पर अच्छी तरह से लगाएं। 10-12 मिनट तक Wait करें और अपने बालों को शैम्पू से धो लें।


सप्ताह में कम से कम दो दिन सिर पर इमली लगाएं। यह रूसी को खत्म करता है और सिर की खुजली को भी कम करता है।


नीम के पत्तों के रस में ऐंटिफंगल और एंटीबायोटिक प्रभावकारिता होती है। 4 कप पानी में मुट्ठीभर नीम की पत्तियों को उबालें।


पानी को ठंडा होने दें। इसे हफ्ते में 2-3 दिन बालों की जड़ों पर लगाएं।

नारियल के तेल में ऐंटिफंगल तत्व होते हैं। बालों के अनुसार, नारियल का तेल लें और उसमें नींबू के रस की आधी मात्रा मिलाएं। फिर बालों के बेस पर रगड़ें। 20 मिनट के बाद अपना सिर धो लें। आप इसे हफ्ते में 2-3 दिन इस्तेमाल कर सकते हैं।


सफेद सिरका। यह घर पर रूसी से छुटकारा पाने का सबसे प्रभावी तरीका है। सिरका में एसिटिक एसिड होता है जो कवक के विकास को रोकता है और खुजली से राहत देता है। सिरके के साथ पानी मिलाएं। बालों को शैंपू करने के बाद इस मिश्रण को स्कैल्प पर लगाएं।


रूसी दूर करने और बालों को चमकदार बनाने में टोकादाई बहुत प्रभावी है। ফ टेबल चम्मच को बहुत अच्छी तरह से हराया। फिर इसमें 1 बड़ा चम्मच मेंहदी का पेस्ट अच्छी तरह से मिलाएं। जड़ों सहित पूरे बालों पर मिश्रण लागू करें और 30-40 मिनट तक प्रतीक्षा करें। फिर अपने बालों को शैम्पू से अच्छे से धो लें। इस मिश्रण का प्रयोग हफ्ते में एक बार करें। इससे बाल डैंड्रफ-फ्री तो होंगे ही साथ ही बाल चमकदार और सिल्की हो जाएंगे।


मेथी को रात भर भिगो दें। फिर इसे कुचलकर बालों की जड़ों पर लगाएं। 30 मिनट के बाद बाल धो लें। सप्ताह में कम से कम दो बार मेथी का सेवन करें।  

बालों की नियमित सफाई के अलावा, कंघी और ब्रश को हमेशा अलग और साफ रखना चाहिए। बेहतर है कि बालों में बहुत सारे केमिकल, डाई, ड्रायर्स या आइरन का इस्तेमाल न करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post