Top News

Saabun (saabun) ke any upayog-साबुन (साबुन) के अन्य उपयोग

 Saabun (saabun) ke any upayog-साबुन (साबुन) के अन्य उपयोग


जानिए साबुन के ये हैरतअंगेज कारनामे?

आपने साबुन शैंपू देखा होगा और यहां तक ​​कि दैनिक आधार पर अपने हाथ या चेहरा धोने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि त्वचा को साफ करने के अलावा यह तकिया क्या कर सकता है?

आपको शायद यकीन न हो, लेकिन साबुन की मक्खियां आपको घर से दूर रख सकती हैं, सिलाई को आसान बना सकती हैं, और जितना आप कल्पना कर सकते हैं, उससे कहीं ज्यादा करते हैं।


तो यहाँ कुछ लाभ हैं जो आपको विस्मित कर देंगे।

1*लोहे के पैन को ओवरहीटिंग से बचाएं

बड़े बर्तन अक्सर व्यंजन पकाने के लिए उपयोग किए जाते हैं और भोजन आमतौर पर उच्च गर्मी पर पकाया जाता है, लेकिन इसके नीचे एक काली परत बनने लगती है, जिसे धीरे-धीरे साफ करना असंभव हो जाता है। इस समस्या को रोकने के लिए, पैन के तल पर साबुन रगड़ें और फिर इसे स्टोव पर रखें। इससे खाना पकाने के बाद बर्तन को साफ करना आसान हो जाता है।


2*पौधों को कीड़ों से दूर रखें

। पानी से भरे बर्तन में साबुन का एक टुकड़ा रखें। जब यह झागदार हो जाए तो घोल को एक स्प्रे बोतल में डालें और इसे पौधे की पत्तियों पर स्प्रे करें।


3*बदबूदार

जूतों की महक को दूर करें। अगर जूतों में बदबू आ गई है तो साबुन की पट्टी को पैकेट में डालकर रात भर छोड़ दें, सुबह के समय महक गायब हो जाएगी।


4*कपड़ों से दुर्गंध हटाएं

यदि आप गर्मियों में अपने कपड़ों को गंध से बचाना चाहते हैं, तो अलमारी में एक पैकेट में साबुन का एक टुकड़ा रखें, इससे गंध दूर हो जाएगी और इससे कीड़े भी खत्म हो जाएंगे जो इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं।


5*कीड़े के काटने से खुजली को दूर करें

यदि किसी कीड़े ने काट लिया है और आप जलन महसूस कर रहे हैं, खासकर जब सोने की कोशिश कर रहे हैं, तो प्रभावित क्षेत्र पर साबुन की पट्टी लगाएँ और रगड़ें, इससे जलन में तुरंत राहत महसूस होगी।


6*मक्खियों

से छुटकारा साबुन का पानी कई तरह से मददगार हो सकता है, खासकर मक्खियों को मारने के लिए। एक कटोरी पानी में साबुन का एक टुकड़ा डालें और इसे एक रोशनी के नीचे रखें। मक्खियों को इस पानी में खींचा जाएगा और डूब कर मर जाएंगे। इन कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए इस विधि को घर के विभिन्न हिस्सों में अपनाया जा सकता है।


7*सिलाई को आसान बनाएं

कुछ प्रकार के कपड़े सुई को पारित करना मुश्किल बना सकते हैं, इसलिए इसे आसान बनाने के लिए, सिलाई से पहले सुई को साबुन में भिगोएँ।


8*जिपर ठीक करें

यदि जिपर फंस गया है, तो इसे ठीक करने के लिए उस पर साबुन रगड़ें और यही वह है। उंगली


9*में फंसी हुई अंगूठी को हटा दें

अगर अंगूठी उंगली में अटक गई है और आपको दर्द महसूस हो रहा है, तो इसे हटाने के लिए उंगली पर साबुन रगड़ें और फिर इसे धो लें, अंगूठी निकल जाएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post