Top News

Apple saidar siraka ke 15 mahaan chikitsa laabh-एप्पल साइडर सिरका के 15 महान चिकित्सा लाभ

 Apple saidar siraka ke 15 mahaan chikitsa laabh-एप्पल साइडर सिरका के 15 महान चिकित्सा लाभ



घरेलू उपयोग में सफेद सिरके के कई लाभ हैं, लेकिन सेब साइडर सिरका और भी अधिक फायदेमंद है, खासकर चिकित्सा प्रयोजनों के लिए।


हिचकी से छुटकारा पाने से लेकर आम सर्दी से निजात पाने तक, यह सिरका स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है।

यहाँ कुछ लाभ दिए गए हैं जो इसे आपकी रसोई का हिस्सा बना सकते हैं। 


1*हिचकी से चाव

अगर हिचकी को किसी भी तरह से रोका नहीं गया है, तो एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर पिएं, इसके खट्टे स्वाद से हिचकी बंद हो जाएगी। वास्तव में, सिरका तंत्रिका कोशिकाओं को अवरुद्ध करता है जो चेचक का कारण बनता है।


2*गले में खराश में राहत

यदि आपके पास गले में खराश है, तो सेब साइडर सिरका इस संक्रमण को रोकने में मदद कर सकता है। अधिकांश रोगाणु सिरका के अम्लीय गुणों के लिए प्रतिरक्षा हैं। एक चौथाई कप एप्पल साइडर विनेगर को एक चौथाई कप गर्म पानी में मिलाएं और हर घंटे गार्गल करें।


3*कोलेस्ट्रॉल कम करना

एक मेडिकल अध्ययन में पाया गया कि सिरका में पाए जाने वाले एसिटिक एसिड ने चूहों में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर दिया। इसी तरह, एक जापानी अध्ययन के अनुसार, रोजाना कम मात्रा में एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से लोगों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता 


4*त्वचा की खुजली, 

रूई के फाहे में सिरके की कुछ बूंदें और प्रभावित स्थान पर लगाने से त्वचा के लिए लाभकारी हो सकता है। इसमें मौजूद तत्व खुजली वाली त्वचा को शांत करने में मदद करेंगे।


5*पेट के एसिड से छुटकारा

अगर आप हार्टबर्न या पेट में एसिड की समस्या से पीड़ित हैं, तो एक गिलास पानी में 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इसे खाना खाते समय पीएं। सेब साइडर सिरका गैस्ट्रिक अम्लता को कम करता है जबकि घुटकी की वृद्धि हुई गैस्ट्रिक अम्लता के प्रभाव से बचाता है।


6*टोनेल फंगस को दूर करें

एप्पल साइडर सिरका एक लोकप्रिय टिप है जो टोनेल फंगस से छुटकारा पाने के लिए है। एप्पल साइडर विनेगर और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं और इससे अपने पैरों को धोएं। इसमें मौजूद एसिड प्रभावित त्वचा या नाखूनों को प्रभावित नहीं करता है लेकिन कवक को खत्म करने में निश्चित रूप से उपयोगी है।


7*पाचन तंत्र के लिए उपयोगी

एप्पल साइडर सिरका पाचन तंत्र के लिए भी फायदेमंद है जो भोजन को तोड़ने में मदद करता है। एप्पल साइडर विनेगर को पानी में मिलाकर पीने से अपच, कब्ज या हैजा से बचाव होता है।


8*बहती नाक

अगर आपको जुकाम है, तो एप्पल साइडर विनेगर ट्राई करें। इसमें पोटेशियम होता है जो नाक को खोलता है जबकि एसिटिक एसिड कीटाणुओं की संख्या को कम करता है और नाक को खोलता है। एक गिलास पानी में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इसे पियें।


9*शरीर का वजन कम होना शरीर के वजन कम करने के लिए

एप्पल साइडर सिरका भी फायदेमंद है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें मौजूद एसिटिक एसिड भूख को कम करके चयापचय को गति देता है। चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, सिरका भी शरीर के पाचन तंत्र को गति देता है, जिससे रक्तप्रवाह में बहुत कम कैलोरी होती है।


10*सूखे बालों से छुटकारा पाएं

इस सिरके की अम्लता खोपड़ी की सतह को बदलकर सूखापन को दूर करती है। एक चौथाई कप पानी में एक चौथाई कप एप्पल साइडर सिरका मिलाएं और इसे एक स्प्रे बोतल में डालें और फिर इसे अपने सिर पर स्प्रे करें। फिर अपने सिर के चारों ओर एक तौलिया लपेटें और पंद्रह मिनट से एक घंटे के लिए बैठें और फिर अपने बालों को धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में दो बार दोहराएं।


11*क्लीयर नेल एक्ने

एप्पल साइडर विनेगर एक प्राकृतिक टॉनिक है जो त्वचा को स्वस्थ बनाता है। इसके एंटीसेप्टिक गुण मुँहासे को नियंत्रित करते हैं और त्वचा को कोमल और कोमल भी बनाते हैं।


12*ऊर्जा बढ़ाएं

व्यायाम और बहुत अधिक तनाव शरीर को कमजोर बनाते हैं, लेकिन आश्चर्यजनक रूप से सेब साइडर सिरका में अमीनो एसिड इसे हटाने के लिए काम करते हैं। इस सिरके में पोटेशियम और अन्य तत्व होते हैं जो थकान को दूर करने में मदद कर सकते हैं। एक गिलास पानी में एक या दो बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और इसे पी लें।


13*सांसों की बदबू को दूर करें

अगर ब्रश और माउथवॉश खराब सांस को खत्म नहीं करते हैं, तो इस घरेलू उपाय को आजमाएं। गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया से छुटकारा पाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर से गार्गल करें या इसे एक चम्मच पानी के साथ मिलाएं।


14*दांतों को ब्रश करना

सेब के सिरके के साथ सुबह गरारे करने से दांतों पर लगे धब्बे हटाने में मदद मिलती है और वे चमकने लगते हैं। सिरका भी मुंह और मसूड़ों में बैक्टीरिया को मारता है। दांत साफ करने के बाद नियमित रूप से ब्रश करें।


ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए थोड़ी मात्रा में एप्पल साइडर विनेगर पीने से ब्लड शुगर के स्तर को संतुलित करने में मदद मिलती है। टाइप 2 मधुमेह के रोगियों के एक अध्ययन के अनुसार, बिस्तर पर जाने से पहले दो चम्मच एप्पल साइडर सिरका पीने से सुबह में ग्लूकोज के स्तर में कमी देखी गई।

Post a Comment

Previous Post Next Post