Top News

जानिए बच्चों की हड्डियाँ मजबूत करने का राज?

जानिए बच्चों की हड्डियाँ मजबूत करने का राज?

अपने बच्चों की हड्डियों को मजबूत करना चाहते हैं? इसलिए उन्हें शारीरिक रूप से सक्रिय रखें, सुनिश्चित करें कि वे अच्छी नींद लें और उन्हें ज्यादा बैठने न दें


यह ऑस्ट्रेलिया में एक चिकित्सा अध्ययन में सामने आया था, जिसमें बच्चों की दैनिक दिनचर्या की अवधि दिखाई गई जो हड्डियों के स्वास्थ्य और कार्य को बेहतर बनाने में मदद करती है।


अध्ययन में 11 से 13 आयु वर्ग के 804 बच्चे शामिल थे।


यह दुनिया में पहला अध्ययन है जिसमें पाया गया है कि बच्चों को मध्यम से अधिक कठिन शारीरिक गतिविधि और नींद की आवश्यकता होती है, जबकि कम बैठने का समय हड्डियों को मजबूत करता है।


अध्ययन में 24 घंटे की अवधि में बच्चों की गतिविधियों का आदर्श संतुलन पाया गया।


शोध के अनुसार, मध्यम से कठिन शारीरिक गतिविधियों जैसे कि खेल, लगभग डेढ़ घंटे तक दौड़ना।


3 घंटे 40 मिनट की हल्की शारीरिक गतिविधि जैसे चलना और घर का काम करना।


8 घंटे और 20 मिनट पढ़ने, स्कूल में बैठने और पढ़ने जैसी गतिविधियाँ।


लगभग 11 घंटे की नींद।


शोधकर्ताओं ने कहा कि खोज ने माता-पिता और विशेषज्ञों के लिए बहुमूल्य जानकारी प्रदान की।


"यह पहले से ही पता था कि 24 घंटों के दौरान बच्चों की गतिविधियां उनके अस्थि स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, लेकिन अभी तक हम व्यायाम, नींद और बैठने के समय के आदर्श संयोजन को नहीं जानते थे," उन्होंने कहा।


शोधकर्ताओं के अनुसार, इस अध्ययन में हमने उन कारकों को देखा जो शारीरिक गतिविधि (हल्के से मध्यम और कठिन), बैठे समय और नींद को जोड़ते हैं, और पूरे दिन के लिए एक आदर्श संयोजन की खोज की।


उन्होंने कहा कि सही शारीरिक गतिविधि, नींद और बैठने का सही समय बच्चों की हड्डियों के स्वास्थ्य को आदर्श बनाता है, 90% हड्डी की मात्रा 18 और 20 वर्ष की आयु के बीच पूरी होती है और यही कारण है कि बचपन और लड़कपन बहुत महत्वपूर्ण है।


शोध से पता चला है कि कम उम्र से हड्डियों की सेहत का ख्याल रखना बुढ़ापे में आपकी हड्डियों की रक्षा करने की कुंजी है, जिससे फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है।


शोधकर्ताओं ने कहा, "अनुसंधान नींद के महत्व को दर्शाता है, खासकर लड़कों के लिए। हम हमेशा कहते हैं कि उचित व्यायाम हड्डियों के निर्माण में मदद करता है, लेकिन उचित नींद भी बहुत महत्वपूर्ण है," शोधकर्ताओं ने कहा।


"परिणाम बताते हैं कि हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए लड़कियों की तुलना में लड़कों के लिए नींद अधिक महत्वपूर्ण है, और यह कि सही संतुलन जानने से माता-पिता बच्चों की हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं," उन्होंने कहा। 


Post a Comment

Previous Post Next Post