Top News

इन-ऐप खरीदारी, क्लाउड होस्टिंग सेवाओं की पेशकश करने के लिए व्हाट्सएप

इन-ऐप खरीदारी, क्लाउड होस्टिंग सेवाओं की पेशकश करने के लिए व्हाट्सएप

इन-ऐप खरीदारी, क्लाउड होस्टिंग सेवाओं की पेशकश करने के लिए व्हाट्सएप

सैन फ्रांसिस्को (रायटर) - फेसबुक इंक ने गुरुवार को कहा कि उसका व्हाट्सएप मैसेजिंग ऐप इन-ऐप खरीदारी और होस्टिंग सेवाओं की पेशकश करना शुरू कर देगा, क्योंकि यह कंपनी भर में ई-कॉमर्स के बुनियादी ढांचे को एक साथ बुनाई करते हुए ऐप से राजस्व को बढ़ावा देने के लिए चलता है।


दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसी उच्च विकास इकाइयों से बिक्री को बढ़ावा देने की कोशिश कर रही है, जिसे उसने 2014 में $ 19 बिलियन में खरीदा था लेकिन विमुद्रीकरण करने के लिए धीमा कर दिया था।


परिवर्तनों के साथ, व्हाट्सएप फेसबुक की दुकानों के माध्यम से व्हाट्सएप के अंदर उत्पादों को बेचने में सक्षम होगा, मई में लॉन्च किया गया एक ऑनलाइन स्टोर फेसबुक के ऐप्स पर एकीकृत खरीदारी अनुभव प्रदान करेगा।


कंपनी क्लाउड कंप्यूटिंग क्षेत्र में भी प्रवेश करेगी, ऐसे फर्मों की पेशकश करेगी जो अपने ग्राहक सेवा संदेश उपकरण का उपयोग फेसबुक सर्वर पर उन संदेशों को संग्रहीत करने की क्षमता करते हैं।


व्हाट्सएप के मुख्य परिचालन अधिकारी, मैट इडिमा ने एक साक्षात्कार में कहा कि शॉपिंग टूल इस साल शुरू हो जाएगा, जबकि संदेश होस्टिंग 2021 में उपलब्ध हो जाएगा।


Idema ने कहा कि व्हाट्सएप मुफ्त में होस्टिंग सेवा की पेशकश करेगा ताकि नए भुगतान करने वाले ग्राहकों को अपने एंटरप्राइज़ टूल पर आकर्षित करने का प्रयास किया जा सके, जो प्रति संदेश दिए गए 0.5 सेंट से 9 सेंट तक का शुल्क लेते हैं।


एप्लिकेशन के पास दसियों हज़ार व्यवसायों का अपेक्षाकृत छोटा ग्राहक आधार है, जबकि दसियों लाखों छोटे व्यवसायों के लिए अपने अधिक सीमित मुफ्त साधनों का उपयोग करते हैं।


कुल मिलाकर, 175 मिलियन से अधिक लोग व्हाट्सएप पर हर दिन एक व्यवसाय के साथ बातचीत करते हैं, इडेमा ने कहा।


"बड़े पैमाने पर फेसबुक की तुलना में आज राजस्व छोटा है, लेकिन हमें लगता है कि अवसर बहुत बड़ा है," उन्होंने कहा।


Idema ने कहा कि नई होस्टिंग सेवा का उपयोग करने वाले व्यवसाय के साथ चैट करने से पता चलेगा कि वे वार्तालाप कहीं और संग्रहीत हैं और ऐप के एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा संरक्षित नहीं हैं।


उन्होंने कहा कि फेसबुक अन्य सर्वरों के लिए अपने सर्वर पर होस्ट किए गए संदेश डेटा का उपयोग नहीं करेगा। 

Post a Comment

Previous Post Next Post