Top News

avaanchhit sabjee phoolagobhee ke anaginat laabh

सर्दियों में त्वचा की सुंदरता कैसे बनाए रखें


सर्दियों में त्वचा की सुंदरता कैसे बनाए रखें


 सर्दियों की शुरुआत के साथ, शुष्क हवाएं त्वचा की सूखापन, खुरदरापन और खुजली का कारण बनती हैं जो एक आम शिकायत बन जाती है। आता हे।


यदि उपरोक्त समस्याओं को समय या पूर्व में दूर नहीं किया जाता है, तो समस्याएं बढ़ जाएंगी और व्यक्तित्व पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, ये सभी समस्याएं मुख्य रूप से सर्दियों में पानी की कम खपत के कारण होती हैं


सर्दियों में त्वचा की सुंदरता बनाए रखने के लिए अतिरिक्त समय की आवश्यकता होती है, इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए निर्जलीकरण, शुष्क और ठंडी हवाओं का मानव त्वचा पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, कम समय और बहुत अधिक धन के बिना। सर्दियों में दिन में केवल 10 से 15 मिनट खर्च करके और होममेड लोशन, सीरम और मॉइस्चराइज़र का उपयोग करके खर्च को बचाया जा सकता है। इन समस्याओं को आसानी से दूर किया जा सकता है।


मुलायम और साफ हाथ और पैर


शुष्क हाथ, पैर और हाथ बहुत ही खुरदरे, मुरझाए और सर्दियों में बेजान झुर्रियाँ दिखाई देते हैं, खासकर शुष्क सर्दियों के दौरान। इस शिकायत से बचने के लिए, अगर वैसलीन और ग्लिसरीन से बनी किसी अच्छी कंपनी का मॉइस्चराइज़र या बाम रात को सोने से पहले हाथों पर कुछ दिनों के लिए लगाया जाए तो त्वचा साफ और जवान दिखेगी।


चेहरे की त्वचा की रक्षा करना 


चेहरे की त्वचा को निखारने और धक्कों को हटाने के लिए 3 बड़े चम्मच दही में 2 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और 3 बड़े चम्मच कुचल हरा धनिया मिलाएं। अब इस फेस मास्क को चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 बूंदें लगाएं। एक मिनट के बाद बंद धो लें, यह न केवल रंग को उज्ज्वल करेगा, बल्कि त्वचा को चमकदार भी बनाएगा।


होंठों की सुरक्षा


सर्दियों में कम पानी पीने के परिणामस्वरूप, होंठों की त्वचा शरीर के अन्य हिस्सों की त्वचा की तरह फटने लगती है, विशेषकर महिलाओं के होंठ फट जाते हैं और इस शिकायत से छुटकारा पाने के लिए उनका रंग सुस्त हो जाता है। यदि सूती कपड़े को बादाम या नारियल के तेल में भिगोया जाता है या वैसलीन से मालिश किया जाता है, तो इसकी कोमलता बनी रहती है और फटे होंठ नरम हो जाते हैं। यदि सूती कपड़े को गुलाबी रंग में लिया जाता है। होंठों पर गुलाबी रंग भी ध्यान देने योग्य होगा।


सर्दियों में पैरों की फंगस से छुटकारा पाएं


ठंड के मौसम में मोटे या ऊनी मोज़े पहनने से ज्यादातर लोगों में पैर फंगस हो जाता है, जिससे पैरों की त्वचा पर फंगस के रूप में खुजली और भ्रम पैदा हो जाता है। एक सप्ताह तक बिस्तर पर जाने से पहले पैरों और पैर की उंगलियों पर थोड़ी मात्रा में मोम लगाने से इस समस्या से बहुत जल्दी छुटकारा मिल जाएगा।


सर्दियों में त्वचा को हाइड्रेट कैसे रखें


जिन लोगों की त्वचा प्राकृतिक रूप से सूखी होती है, सर्दियों में उनकी त्वचा अधिक शुष्क और खुरदरी हो जाती है, शुष्कता के कारण शरीर में हल्की खुजली और बुखार हो जाता है


त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, ठंड में स्नान करने के बाद अगर बकरी के दूध से प्राप्त मक्खन से मालिश की जाए तो त्वचा की प्राकृतिक नमी त्वचा में बनी रहती है।


इसके अलावा, शुष्क मौसम के दौरान स्नान करने के बाद, देसी घी पूरे शरीर पर लगाया जा सकता है, यह त्वचा को लंबे समय तक नम और नमीयुक्त रखता है।


बालों की सुरक्षा के लिए अंडा, खोपड़ी और बादाम का तेल


स्कैल्प और बादाम के तेल में हेयर-मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं, और इन दोनों तेलों के साथ अंडे का उपयोग बालों को चमकदार और मुलायम बनाता है, और बालों को सुंदर बनाता है


4 से 5 बड़े चम्मच बादाम के तेल में 3 बड़े चम्मच अंडे की सफेदी मिलाएं और अब इसमें 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल अच्छी तरह से मिलाएं, इस मास्क को जड़ों से बालों के सिरे तक लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें, फिर अपने बालों को शैम्पू करें

Post a Comment

Previous Post Next Post