Top News

kaddoo khaane ke saath ise chehare par lagaana bhee upayogee hai, lekin kaise ... jaanen usake 3 mukhy byootee paiks ke baare mein-कद्दू खाने के साथ इसे चेहरे पर लगाना भी उपयोगी है, लेकिन कैसे ... जानें उसके 3 मुख्य ब्यूटी पैक्स के बारे में


कद्दू इसकी उपयोगिता के लिहाज से बहुत उपयोगी सब्जी है और यह आपके लिए हर तरह से फायदेमंद है क्योंकि इसमें मानव शरीर की दैनिक जरूरतों के पोषक तत्व और संपूर्ण प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का मिश्रण होता है जिसकी आपको आवश्यकता होती है। न केवल ध्वनि स्वास्थ्य बल्कि उसकी सतर्कता और समर्पण भी सबसे अधिक आवश्यक है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि कद्दू के छिलके में भी हमारी सुंदरता को बढ़ाने के गुण होते हैं जो किसी महंगे सीरम से कम नहीं है।

1.कद्दू त्वचा के लिए अच्छा क्यों है और इसका उपयोग कैसे करें?

उम्र बढ़ने के प्रभाव:
कद्दू में अल्फा कैरोटीन, बीटा कैरोटीन और कैरोटीनॉयड होते हैं जो उम्र बढ़ने के प्रभाव को खत्म करने की क्षमता रखते हैं, जिसमें त्वचा की सैगिंग और झुर्रियां शामिल हैं। इसका उपयोग त्वचा को फिर से जीवंत करने के लिए किया जाता है क्योंकि इसमें कुछ अल्ट्रा-यौगिक होते हैं जो त्वचा से झुर्रियों को हटाने के लिए मृत त्वचा कोशिकाओं के साथ काम करते हैं।


2.कैसे इस्तेमाल करे?

कद्दू को काट लें और इसे थोड़े से पानी में डालकर ब्लेंड करें। एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं और फिर इसमें दही और नींबू का रस मिलाएं और इसे त्वचा पर लगाएं। इसे रोजाना करें। आप देखेंगे कि कुछ ही समय में त्वचा टाइट हो जाएगी और त्वचा मुलायम हो जाएगी।

3.सुस्त त्वचा की सफाई

सुस्त त्वचा में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट यौगिकों की कमी होती है, जो त्वचा को चमक के साथ चमकने से रोकता है। कद्दू में आहार फाइबर होता है जो सीधे त्वचा की आंतरिक सतह में जाता है और रोम छिद्रों को भी साफ करता है और एंजाइमों को मुक्त करता है जिससे त्वचा सुस्त हो जाती है।

4.उपयोग

कद्दू के एक इंच के टुकड़े को काट लें और इसे अच्छी तरह से धो लें लेकिन छीलें नहीं। अब आप शहद और दालचीनी पाउडर का एक बड़ा चमचा मिलाएं और इसे कटा हुआ कद्दू के अंदरूनी हिस्से पर लगाएं जो कि हल्के नारंगी रंग का है और कांटे की मदद से कद्दू पर एक से दो कट बना सकते हैं। अब इस कद्दू को रोज़ाना 5 मिनट के लिए त्वचा पर मालिश करें। यह आपकी त्वचा में रक्त परिसंचरण को बहाल करेगा जो न केवल आपकी त्वचा को उज्ज्वल करेगा बल्कि त्वचा के अंदर की सभी गंदगी और जमी हुई गंदगी को भी हटा देगा।

5.कील मुंहासे और उनके निशान

कील मुंहासे और उनके निशान अक्सर हमारी सुंदरता को खोने का कारण बनते हैं, यही कारण है कि हम बाजार से विटामिन ई कैप्सूल का उपयोग करना शुरू करते हैं। लेकिन कद्दू में स्वाभाविक रूप से विटामिन ई और सी होते हैं, जो इस समस्या को हल करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

6.उपयोग: इसके लिए

आपको एक इंच खीरे को पीसकर उसमें नारियल का तेल और ब्राउन शुगर मिलाना होगा। इसे मिलाएं और इसे त्वचा पर लगाएं और थोड़ी देर तक मालिश करें। आप इस विधि का इस्तेमाल कुछ हफ्तों में रोज कर सकते हैं। त्वचा साफ होने लगेगी और आप फिर से सुंदर दिखने लगेंगे।

7.कद्दू का सीरम कैसे बनाएं?

कद्दू महंगे सीरम में इस्तेमाल किया जाने वाला एक विशेष घटक है, लेकिन आप इस सीरम को घर पर भी बना सकते हैं, जिसके लिए आपको कद्दू का रस, गुलाब का रस, नींबू का रस, क्रीम और विटामिन ई तेल की आवश्यकता होती है। । यहाँ कद्दू का सबसे अच्छा सौंदर्य सीरम है जो बिस्तर पर जाने से आधे घंटे पहले रोजाना लगाया जाता है और सुबह उठकर अपने चेहरे को एक अच्छे फेस वाश से धो लें।

Post a Comment

Previous Post Next Post