Top News

स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए सिरके का उपयोग करें-svaasthy aur sundarata ke lie sirake ka upayog karen

स्वास्थ्य और सुंदरता के लिए सिरके का उपयोग करें-svaasthy aur sundarata ke lie sirake ka upayog karen


svaasthy aur sundarata ke lie sirake ka upayog karen


सिरका का उपयोग आमतौर पर सलाद के स्वाद को बढ़ाने के लिए, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों को संरक्षित करने के लिए, या खिड़कियों और दरवाजों को रोशन करने के लिए किया जाता है, लेकिन यह बहुत अधिक प्रभावी है। अरबी, फारसी और उर्दू में इसी नाम के सिरके को अंग्रेजी में सिरका कहा जाता है। यह स्पष्ट रूप से एक अम्लीय पदार्थ है, जो आमतौर पर इथेनॉल से बनाया जाता है। यहां सिरका का अर्थ है प्राकृतिक रूप से बना सिरका और न कि कृत्रिम रूप से बनाया गया।


सिरका के प्रकार

सिरका कई रूपों में आता है जैसे कि सेब साइडर सिरका, बाल्समिक सिरका, गन्ने का सिरका, नारियल का सिरका, ताड़ का सिरका, फलों का सिरका, सुगंधित सिरका, शहद सिरका, कीवी फल सिरका, चावल का सिरका, सफेद सिरका और किशमिश सिरका, आदि। कुछ विशेष प्रकार के सिरके हैं जो पूरे विश्व में विशेष महत्व के हैं, विशेषकर कुछ देशों में।


सिरका का महत्व

नबियों के बीच भी सिरका बहुत लोकप्रिय था। सुन्न इब्न माजाह के एक कथन के अनुसार, पवित्र पैगंबर (sws) ने कहा, “सिरका एक अच्छी करी है। कोई जरूरत नहीं है। "


चीन के प्रसिद्ध हुज़होंग कृषि विश्वविद्यालय में किए गए शोध के अनुसार, सिरका का खट्टा स्वाद शरीर को रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में सक्षम बनाता है, जो रक्त परिसंचरण में सुधार करते हुए चयापचय और वजन घटाने में मदद करता है। दूसरी ओर, प्राकृतिक अवयवों के साथ सिरका तैयार करने की प्रक्रिया मानव शरीर के लिए इसके कई फायदे हैं।


महिलाओं के लिए खास

वैसे, सिरका पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है, लेकिन जब कई उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है, तो यह महिलाओं की किराने की सूची का एक अभिन्न अंग बन जाता है। भोजन में उपयोग किए जाने के अलावा, सिरका (विशेष रूप से सेब साइडर सिरका) परिवार के स्वास्थ्य, घर की स्वच्छता और सुंदरता के लिए बेहद उपयोगी है, आइए जानें।


आदर्श वजन

मोटापा इस समय दुनिया भर की महिलाओं का सबसे बड़ा डर है। आनुपातिक शरीर और आदर्श वजन प्रत्येक महिला की पहली इच्छा है। जैसा कि सिरका पेट में तृप्ति के स्तर को बढ़ाता है, इसका उपयोग विशेष रूप से उन महिलाओं के लिए उपयोगी है जो वजन कम करना चाहते हैं। पेट में ऐंठन वास्तव में एक उपाय है कि कोई व्यक्ति अपनी भूख को संतुष्ट करने के लिए कितना खाना खाता है। 


एक अंतरराष्ट्रीय सर्वेक्षण के अनुसार, 175 मोटे लोगों को तीन महीने में सेब साइडर सिरका दिया गया था। जो लोग एप्पल साइडर सिरका के एक चम्मच का उपयोग करते थे, उन्होंने 2.6 पाउंड खो दिया, और जो लोग एक दिन में सेब साइडर सिरका के 2 बड़े चम्मच का उपयोग करते थे, इस अवधि के दौरान 3.7 पाउंड खो गए।


मुंहासे और कील मुंहासों को दूर करें

मुँहासे और मुँहासे से पीड़ित लोगों को कोसिब सिरका का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। अपने एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुणों के कारण, एप्पल साइडर सिरका त्वचा के खुले छिद्रों को बंद करने और इसे बैक्टीरिया, तेल और धूल से मुक्त रखने में मदद करता है। एक कप लें और उसमें शुद्ध और बिना पका हुआ सेब साइडर सिरका डालें, फिर उसमें पानी डालें, दोनों को अच्छी तरह मिलाएँ और फिर इस मिश्रण को कॉटन की मदद से चेहरे के प्रभावित हिस्से पर लगाएँ। 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपना चेहरा धो लें, ऐसा दिन में तीन से चार बार करें।


त्वचा की रंजकता से छुटकारा पाएं

अधिक रंजकता के कारण त्वचा पर काले धब्बों से छुटकारा पाने, इसे उज्ज्वल करने और प्राकृतिक रंग को बहाल करने में सफेद सिरका का उपयोग बहुत सहायक है। त्वचा की रंजकता से छुटकारा पाने के लिए, एक चम्मच सफेद सिरका, एक चम्मच प्याज का रस और दो से तीन चम्मच गुलाब का रस लें और अच्छी तरह से मिलाएं। 


इस घोल को स्प्रे बोतल में भर लें और हफ्ते में एक बार चेहरे पर स्प्रे करें। गुलाब लिकर अपने विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण चेहरे से अतिरिक्त तेल को हटाने में मदद करता है जबकि इसके कसैले गुणों के कारण सफेद सिरका चेहरे से काले धब्बे और रंजकता प्रभाव को हटाने में मदद करेगा।


सूखे बाल

सफेद सिरका अम्लता के स्तर को बदलकर सूखापन को दूर करता है। सूखे बालों को हटाने के लिए एक चौथाई कप पानी में एक चौथाई कप एप्पल साइडर सिरका मिलाएं, इसे एक स्प्रे बोतल में भरें और फिर इसे अपने स्कैल्प पर स्प्रे करें। फिर अपने सिर के चारों ओर एक तौलिया लपेटें और पंद्रह मिनट से एक घंटे तक बैठें, फिर अपने बालों को धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं।


झुर्रियाँ

सेब साइडर सिरका के हाइड्रॉक्सिल गुण मृत कोशिकाओं की त्वचा से छुटकारा पाने और एक स्वस्थ और चमक त्वचा प्राप्त करने में बहुत सहायक होते हैं। इतना ही नहीं, एप्पल साइडर विनेगर में एंटी-एजिंग गुण भी होते हैं। चेहरे की त्वचा पर झुर्रियों और उम्र बढ़ने के प्रभाव को खत्म करने के लिए एक कपास की गेंद के साथ प्रभावित क्षेत्रों में एप्पल साइडर सिरका लागू करें। सिरका को 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें, इस प्रक्रिया को 6 सप्ताह तक सप्ताह में दो बार करें।


Post a Comment

Previous Post Next Post