मौसमी के साथ त्वचा की चमक बढ़ाएँ-mausamee ke saath tvacha kee chamak badhaen

मौसमी के साथ त्वचा की चमक बढ़ाएँ-mausamee ke saath tvacha kee chamak badhaen


मौसमी के साथ त्वचा की चमक बढ़ाएँ


मौसमी को 'मीठा चूना' भी कहा जाता है क्योंकि यह खट्टे फलों में सबसे मीठा है। नींबू, मौसमी, डोंगी, अंगूर और इस जनजाति के कई अन्य फलों को विटामिन सी की प्रचुर मात्रा में आपूर्ति और रोग से लड़ने की उनकी क्षमता के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। । लेकिन इन रसदार फलों में अधिक है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हैं।


मौसमी के रसदार फलों में स्वस्थ फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। एक ओर, यह फाइबर आपके पाचन को सुचारू रखता है और दूसरी ओर, यह रक्त में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज की मात्रा को भी नियंत्रित करता है। जब आप रसदार फल खाते हैं, तो इसका फाइबर भी आपके पेट में पहुंच जाता है, जो पचता नहीं है और लंबे समय तक पेट में रहता है। यह पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है और इस तरह वजन नियंत्रण में मदद करता है।


त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ

मौसमी आवश्यक तत्व त्वचा की कई समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। मौसमी खाद्य पदार्थ विटामिन सी से भरपूर होते हैं, और साइट्रिक एसिड एक शक्तिशाली सफाई एजेंट है। मसाला को दो टुकड़ों में विभाजित करें और धीरे से अपने गाल पर एक भाग रगड़ें। इस प्रक्रिया को सात से आठ मिनट तक दोहराएं और फिर पानी से अपना चेहरा धो लें। अपने चेहरे को तौलिए से सुखाएं, आप अपने चेहरे पर ताजगी महसूस करेंगे।


सनबर्न फेस पैक

अगर गर्मी आपके चेहरे के रंग को प्रभावित कर रही है और आप इससे छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं, तो मौसमी फेस पैक आपके लिए इस समस्या को हल कर सकते हैं। आप मौसमी के छिलकों को पीस लें, फिर एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच शहद मिलाएं। तीनों सामग्रियों को तब तक मिलाएं जब तक कि एक महीन पेस्ट न बन जाए और मिश्रण चिकना हो जाए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और पांच मिनट तक प्रतीक्षा करें, फिर पानी के छींटे से साफ करें। इस प्रक्रिया को सप्ताह में दो बार दोहराएं, आपको सनबर्न और इसकी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।


डार्क सर्कल से छुटकारा पाएं

आंखों के चारों ओर घेरे या उनके चारों ओर लाल निशान से छुटकारा पाने के लिए मौसम का भी परीक्षण किया जाता है। आप आंखों के चारों ओर एक मौसमी पेस्ट लागू करें, फिर परिणाम देखें। आपको निम्नलिखित घटकों की आवश्यकता होगी:


आधा चम्मच: मौसमी का रस

एक चम्मच: केले का पेस्ट

एक बड़ा चम्मच: खीरे का रस

एक चम्मच: विटामिन ई जेल


एक चिकनी मिश्रण बनाने के लिए एक कटोरी में इन चार सामग्रियों को मिलाएं। इस पेस्ट को तीन से चार मिनट के लिए ठंडा करें। फिर इसे कॉटन या कॉटन पैड की मदद से अपनी आंखों के नीचे लगाएं और दस से बारह मिनट के लिए छोड़ दें, कुछ सेकेंड्स तक मसाज करने के बाद इसे पानी से धो लें। आप अपने लिए पता लगाएंगे कि कैसे इस होममेड पेस्ट से आपकी आंखों के सर्कल आसानी से ठीक हो सकते हैं और आपकी त्वचा को एक नई चमक प्रदान कर सकते हैं।


अन्य मौसमी लाभ


1- यह मौसमी रूप से सुपाच्य और स्फूर्तिदायक फल है।


2- इससे खून निकलता है।


3- यह मलेरिया, बुखार, तपेदिक और तपेदिक में बहुत उपयोगी है।


4- मौसमी पानी 80% होता है। इसमें उचित मात्रा में वसा और स्टार्च होता है, साथ ही सोडियम, फास्फोरस और पोटेशियम का मिश्रण होता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post