घर पर व्हाइटनिंग फेशियल करें-ghar par vhaitaning pheshiyal karen

घर पर व्हाइटनिंग फेशियल करें-ghar par vhaitaning pheshiyal karen


ghar par vhaitaning pheshiyal karen


सुंदर, निर्दोष और चमकदार त्वचा वह है जो हर महिला की इच्छा होती है, लेकिन सपने जैसी त्वचा के प्रभावों का मुकाबला करने के लिए अतिरिक्त ध्यान और अतिरिक्त समय की आवश्यकता होती है। दिन से धूल और अन्य मलबे त्वचा पर गंदगी की एक परत जमा करते हैं। यदि इस परत को समय-समय पर साफ नहीं किया जाता है, तो चेहरा कई त्वचा की समस्याओं से ग्रस्त होता है जैसे कि मुंहासे, मुंहासे, रंग गहरा होना आदि। जब आप उनसे छुटकारा पाने के लिए ब्यूटी पार्लर जाती हैं, तो चेहरे की सुरक्षा और देखभाल के लिए दर्जनों महंगे फेशियल उपलब्ध होते हैं। इन फेशियल को करवाने के लिए न केवल आपकी जेब भारी होनी चाहिए, बल्कि इसके लिए अच्छे समय की भी जरूरत होती है, खासकर तब जब आपका फेशियल एक्सपर्ट किसी दूसरे क्लाइंट के साथ व्यस्त हो और आप इंतजार की जरूरत यदि आप इस सब को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, तो आप त्वचा की टोन के अनुरूप एक मानक फेशियल के साथ फेशियल करवा सकते हैं।


अनिवार्य

हेयर बैंड, एक छोटा तौलिया, एक कप पानी, स्पंज, ब्लैकहैड रिमूवर, कॉटन, क्लीन्ज़र, फेशियल मसाज, स्क्रब और टोनर। इसके अलावा फेशियल करने से पहले अपने चेहरे और गर्दन को साफ करें और गर्म पानी से धो लें।


पहला कदम

फेशियल में पहला कदम सफाई है। प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से त्वचा को साफ करने और धूल के चेहरे को साफ करने के महत्व को नकारा नहीं जा सकता है। पहले गर्दन और चेहरे को 5 मिनट के लिए किसी अच्छे और मानक क्लींजर से साफ करें, फिर स्पंज की मदद से साफ करें। सफाई करते समय बार-बार हाथों पर पानी लगाना न भूलें।


दूसरा चरण

सफाई के बाद दूसरा चरण चेहरे की मालिश है। स्टैंडर्ड मसाज क्रीम की मदद से 5 मिनट तक मसाज करें। मालिश से चेहरे पर रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है, जो चेहरे की मांसपेशियों को मजबूत करता है और त्वचा के बेहतर विकास को बढ़ावा देता है। मालिश न केवल चेहरे को साफ करती है बल्कि इसे ताज़ा भी करती है। इसके अलावा, यह चेहरे पर एक चमक पैदा करता है और झुर्रियों का कारण नहीं बनता है।


तीसरा कदम

स्क्रबिंग साफ़ करने के समान है। इस अवस्था में, नाक और ठुड्डी के किनारों पर विशेष ध्यान दिया जाता है। स्क्रबिंग न केवल चेहरे के लिए किया जा सकता है, बल्कि तुरंत किसी घटना में जाने की स्थिति में भी किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, अगर आपको अचानक किसी पार्टी में जाना है, तो सिर्फ स्क्रबिंग ही त्वचा को सुंदर बना सकती है। हमेशा याद रखें कि हाथों की गति नीचे से ऊपर तक होनी चाहिए और इस प्रक्रिया को 10 मिनट के लिए दोहराएं, फिर अपने चेहरे को गर्म पानी से धो लें।


चौथा चर

अगर आपके चेहरे पर कील मुंहासे हैं, तो स्क्रब लगाने के लिए ब्लैकहैड रिमूवर मास्क का इस्तेमाल करें। यदि वे मालिश से बाहर नहीं आते हैं, तो भाप लें। ब्लैकहेड्स को नाक से हटाने के लिए रिमूवर स्टिक या स्ट्रिप्स का इस्तेमाल किया जा सकता है।


पांचवां चरण


अच्छी तरह से एक स्पंज के साथ चेहरे को साफ करें और मुखौटा लागू करने के लिए तैयार करें। मुल्तानी मिट्टी का मास्क सबसे अच्छा होता है, लेकिन विभिन्न प्रकार के मध्य मास्क चेहरे की त्वचा पर खुजली या सूजन पैदा कर सकते हैं, इसलिए यह मास्क का सबसे अच्छा छिलका है। सौंदर्य विशेषज्ञ तैलीय त्वचा वाली महिलाओं को नींबू पहनने की सलाह देते हैं और संवेदनशील त्वचा वाली महिलाओं को सफ़ेद मास्क पहनने की सलाह देते हैं। चेहरा सूख जाने के बाद मास्क लगा लें और जब मास्क सूख जाए तो चेहरे को स्पंज से हटाने के बजाय चेहरा धो लें।


चरण छह

अंतिम चरण टोनर है। मास्क हटाने के बाद, चेहरे पर टोनर लगाएं। टोनर चुनते समय, हमेशा सुनिश्चित करें कि यह एक मानक और बहुमुखी उत्पाद है जिसका उपयोग एक से अधिक उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, शुष्क त्वचा वाली महिलाओं को एक मलाईदार या देशी क्लींजर का उपयोग करना चाहिए, क्योंकि यह त्वचा को ताज़ा करता है।


फेशियल के बारे में महत्वपूर्ण बातें

मेकअप कलाकार फेशियल के बारे में निम्नलिखित बातों पर महिलाओं का ध्यान आकर्षित करते हैं।


* फेशियल से कम से कम 24 घंटे पहले वैक्स करें, वैक्स त्वचा की सतह को हटा देता है। तत्काल मालिश त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है।


* तेज धूप में बहुत समय बिताने के तुरंत बाद फेशियल न कराएं। इस तरह, सूरज की किरणों के कारण त्वचा पर चेहरे का रंजकता ठीक हो जाता है, लेकिन तुरंत चेहरे पर होने से त्वचा को नुकसान भी हो सकता है।


* फेशियल क्रीम में सामग्री अवश्य पढ़ें और यदि आप पार्लर से फेशियल करवा रही हैं और आपको नहीं पता कि क्रीम में कौन-कौन सी सामग्रियां हैं, तो एहतियात के तौर पर फेशियल के लिए बाहर जाने से पहले अपने चेहरे पर बेबी लोशन लगाएं।

चेहरे के फायदे

चेहरे की सफाई न केवल चेहरे को साफ करती है बल्कि ताजगी भी देती है। इससे चेहरे पर एक विशेष चमक पैदा होती है और झुर्रियां नहीं पड़ती हैं। मालिश से चेहरे पर रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है, जो चेहरे की मांसपेशियों को मजबूत करता है और त्वचा के बेहतर विकास को बढ़ावा देता है। मालिश चेहरे की सुंदरता को बढ़ाती है और बढ़ती उम्र के प्रभावों का प्रतिकार करती है। चेहरे की मसाज के जरिए मुंहासे और अन्य दोषों को हटाया जा सकता है। इसके अलावा, यह त्वचा से धूल को हटाता है और pimples और मुँहासे की उपस्थिति को रोकता है। मालिश भी चेहरे की मांसपेशियों को मजबूत करती है।


Post a Comment

Previous Post Next Post