Top News

कॉफी पीने और सकारात्मक प्रभाव-kophee peene aur sakaaraatmak prabhaav

कॉफी पीने और सकारात्मक प्रभाव-kophee peene aur sakaaraatmak prabhaav


कॉफी पीने और सकारात्मक प्रभाव


दुनिया के ज्यादातर देशों में चाय के ऊपर 'कॉफी' पसंद की जाती है। एक सर्वेक्षण के अनुसार, दुनिया भर में प्रतिदिन 1.5 बिलियन कप से अधिक कॉफी का सेवन किया जाता है और यह यूरोप में सबसे अधिक खपत पेय भी है। पाकिस्तान की बात करें तो यहां के अधिकांश लोग चाय के शौकीन हैं, लेकिन समय के साथ-साथ कॉफी पीने का चलन भी बढ़ रहा है। विभिन्न अध्ययनों से पता चला है कि इन दोनों पेय पदार्थों का स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, लेकिन यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि किसी भी पदार्थ का अत्यधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, इसलिए इन पेय पदार्थों को कम मात्रा में पीना अधिक है। बेहतर है।


कॉफी का एक लंबा इतिहास रहा है, लेकिन आधुनिक समय में इटली अपने विभिन्न प्रकार के कॉफी उत्पादों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। बड़ी संख्या में कॉफी पीने वाले एक प्रकार के कॉफी पीने के शौकीन होते हैं, जिसे कैप्पुकिनो कहा जाता है, जो कॉफी और दूध को समान रूप से मिलाकर तैयार किया जाता है। सर्दियों की शुरुआत से, बड़ी संख्या में कॉफी पीने वाले कैफे में जाते हैं और कॉफी के विभिन्न और बेहतरीन स्वादों का आनंद लेते हैं। रेस्तरां में भी, बड़ी संख्या में ग्राहक खाने के बाद कैप्पुकिनो का चयन करते देखे जाते हैं।


कॉफी के फायदे



अगर खाना-पीना अच्छा लगता है और स्वाद अच्छा लगता है, लेकिन वे स्वास्थ्य के लिए अच्छे से अधिक नुकसान करते हैं, तो लोग उन्हें खाने या पीने में संकोच करते हैं। जो लोग कॉफी पीने में रुचि रखते हैं, उनके लिए यह स्वागत योग्य है कि अगर मॉडरेशन में इसका सेवन किया जाए तो कॉफी के कई फायदे हैं। यह स्वाद के लिए जितना उपयोगी है, आइए जानें।


* ब्रिटिश चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, दिन में 3 से 5 कप कॉफी पीने से लिवर कैंसर या इसकी विफलता का जोखिम 40% तक कम हो जाता है। एक डच वैज्ञानिक का कहना है कि कॉफी और हर्बल चाय का उपयोग यकृत के सिरोसिस को रोक सकता है। यह बीमारी घातक हो सकती है।


* कॉफी में कैफीन नामक पदार्थ होता है जो मस्तिष्क की कार्यक्षमता को बढ़ाता है। कॉफी पीने से मस्तिष्क की कोशिकाओं को बढ़ने में मदद मिलती है, वे अधिक ऊर्जा का उत्पादन करते हैं जो मन को स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखता है। मन को कॉफी के कुछ लाभों में बेहतर स्मृति और तेजी से प्रतिक्रिया शामिल है।


* हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं एक दिन में चार या अधिक कप कॉफी पीती हैं उनमें अवसाद विकसित होने की संभावना 20% कम होती है।


* चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, कॉफी पीने वाले अस्थमा, घरघराहट और अन्य सांस की समस्याओं से सुरक्षित हैं। इसमें मौजूद कैफीन श्वसन रोगों को ठीक करने की अद्भुत क्षमता रखता है।


* अमेरिकन कॉलेज ऑफ फिजिशियन में कॉफी पर एक अध्ययन में पाया गया कि जिन पुरुषों ने कॉफी का सेवन किया, उनकी जीवन प्रत्याशा में 20% और महिलाओं में 26% की वृद्धि हुई।


कॉफी कला प्रस्तुति



दुनिया भर के रेस्तरां और लक्जरी होटल का उपयोग विभिन्न और नए नए स्वादों को पेश करने के लिए किया जाता है, उनका उपयोग ग्राहकों को प्रभावित करने के लिए भोजन की प्रस्तुतियों को अद्वितीय बनाने के लिए भी किया जाता है। एक शेफ के लिए यह उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि स्वादिष्ट व्यंजन बनाना, क्योंकि यह उन्हें सर्वोत्तम तरीके से प्रस्तुत करना है, साथ ही उन्हें बनाने की प्रक्रिया भी है क्योंकि अगर कुछ अच्छा दिखता है तो यह निश्चित रूप से अच्छा लगेगा।


कॉफी पीने वाले लोगों को प्रभावित करने के लिए कॉफी आर्ट भी एक तरीका है। आपने सोशल मीडिया और इंटरनेट पर कॉफी कला के कई अनूठे वीडियो या चित्र देखे होंगे, जो पाकिस्तान सहित पूरी दुनिया में बहुत लोकप्रिय हैं। इस संबंध में, कलाकारों की राय है कि आमतौर पर कॉफी पीना एक पसंदीदा गतिविधि है, लेकिन अगर आप कप में कॉफी के ऊपर सुंदर चित्र और कलाकृतियां देखते हैं, तो इसे पीने का आनंद दोगुना हो जाता है। कलाकृति के रूप में धातु की छड़ और खाद्य रंगों की मदद से, कॉफी के ऊपरी स्तर पर कार्टून चरित्रों, परिदृश्यों और अन्य आकृतियों सहित कला के अद्वितीय डिजाइन बनाए जा रहे हैं, जो दर्शकों को आश्चर्यचकित करता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post