Top News

ठंड के मौसम में क्या पीना चाहिए?-thand ke mausam mein kya peena chaahie?

 ठंड के मौसम में क्या पीना चाहिए?-thand ke mausam mein kya peena chaahie?


भारत सहित दुनिया के अधिकांश देशों में सर्दियों का आगमन हो चुका है, सर्दियों के मौसम को बड़ी संख्या में लोग पसंद करते हैं क्योंकि इस मौसम का भोजन, इसकी धूप और लंबी रातें, गर्म कपड़े सब कुछ एक अलग स्वाद देते हैं ।


ये सभी चीजें एक तरफ हैं और दूसरी तरफ कोल्ड ड्रिंक का स्वाद। सर्दियों में इस्तेमाल होने वाले ये cold drink न केवल पोषण के लिहाज से बहुत उपयोगी हैं बल्कि बेहद स्वादिष्ट भी हैं।


सर्दियों के मौसम का एक और फायदा यह है कि यह बहुत स्वादिष्ट और सेहतमंद फल देता है। गाजर और माल्ट पौष्टिक फलों की सूची में सबसे ऊपर हैं।

 

हेल्दी कोल्ड ड्रिंक्स:

*दूध और हल्दी

सर्दियों में हल्दी को गुनगुने दूध में मिलाकर पीने से शरीर में गर्मी पैदा होती है। इसके अलावा, दूध हड्डियों को मजबूत करता है और कमजोरी से बचाता है।


 इस ड्रिंक की खास बात यह है कि इसे न केवल सर्दियों में बल्कि गर्मियों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह हृदय रोगियों के लिए भी बेहद उपयोगी है।


*फल और दूध

फलों को गर्म दूध में पीसकर, जिसमें बादाम, अखरोट, पिस्ता और काजू शामिल हैं, न केवल एक स्वादिष्ट, बल्कि बहुत पौष्टिक पेय भी बनाता है, जो शरीर को अत्यधिक ठंड में गर्म रखता है।


इसके अलावा, यह पेय बच्चों के लिए बहुत उपयोगी है और अगर इसमें चॉकलेट या कोई अन्य स्वाद मिलाया जाता है, तो इसका स्वाद दोगुना हो जाता है।


*गाजर, माल्ट और सेब का रस

गाजर, माल्ट और सेब पेय का मिश्रण स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। गाजर में विटामिन डी हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद है और सेब भी स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक है। यह पेय पाकिस्तान में सर्दियों के मौसम में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है।


यह पेय शरीर में रक्त की कमी की भरपाई करके शरीर में रक्त की मात्रा में सुधार करता है।


*अदरक और मसालेदार कॉफी

अदरक कॉफी सर्दियों के लिए बहुत उपयोगी है। इस कॉफ़ी में शहद मिलाने से न केवल इस कॉफ़ी का स्वाद बढ़ता है बल्कि इसकी उपयोगिता भी बढ़ती है।


*हरी चाय

ग्रीन टी को एक विशेष तरीके से बनाया जाता है। यह चाय ठंड की गंभीरता को कम करने के लिए उपयोगी है। इसके अलावा, फलों के उपयोग से इस चाय के पोषण मूल्य को और बढ़ाया जा सकता है।


Post a Comment

Previous Post Next Post