Top News

शादी से पहले वजन कम कैसे करें?-shaadee se pahale vajan kam kaise karen?

शादी से पहले वजन कम कैसे करें?-shaadee se pahale vajan kam kaise karen?


shaadi se pehle vajan


चूंकि यह शादी का मौसम है, इसलिए शादी से पहले सबसे बड़े तनाव का उल्लेख करना महत्वपूर्ण है। यदि आप अधिक वजन वाले हैं तो आप समझ गए होंगे कि किस तनाव का उल्लेख किया जा रहा है। स्कर्ट को फिट करने का तनाव, आस्तीन में बांह भारी होने का तनाव या मेकअप में मौसी के दिखने की टेंशन।


एक परिपूर्ण और सुंदर दुल्हन के लिए, न केवल सबसे अच्छी पोशाक, सुंदर आभूषण और आकर्षक शैली को आवश्यक माना जाता है, बल्कि एक आदर्श वजन भी है, और इस इच्छा को पूरा करने के लिए, शादी से पहले, हर दुल्हन के सिर पर वजन घटाने की धुन बजती है। हो जाता है यदि आप एक ही स्थिति का सामना कर रहे हैं, तो शादी से कम से कम 6 से 8 सप्ताह पहले सक्रिय हो जाएं, हम आपको बताएंगे कि ऐसे कौन से कारक हैं जो वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।


शरीर मुद्रा

हर दुल्हन अपने मेकअप के लिए सबसे अच्छी ड्रेस और मेकअप लुक चुनना चाहती है, जो उसे खूबसूरत और आकर्षक लुक दे, लेकिन इस खूबसूरती से पहले सबसे जरूरी चीज है आपका बॉडी पोस्चर। यदि आपका शरीर मुद्रा सुंदर और संतुलित नहीं है, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करने से आपकी शादी का दिन लम्बा, दुबला और अधिक आकर्षक लग सकता है।


* अपनी पीठ पर बैठो, अपने सिर पर एक तकिया या किताब रखो और पूरी तरह से सीधे बैठो, फिर उसी तरह उठो और फिर से बैठने की कोशिश करो। जब आपको लगे कि अब आप उठ रहे हैं और बिना किताब या कुशन गिराए आसानी से बैठ रहे हैं, तो चलने की कोशिश करें। ऐसा दिन में 15 से 20 मिनट तक करें। समय के साथ बैठने, उठने और चलने की अवधि बढ़ाएं।


* अगर आपकी भुजाएं मोटी हैं, तो अपनी दोनों भुजाओं को अपनी भुजाओं के सामने सीधा कर लें, फिर अपनी मुट्ठी बंद करें और दक्षिणावर्त और विरोधी दक्षिणावर्त घुमाएं। अपनी बाहों को पूरी तरह से स्ट्रेच करें। इसे शुरुआत में 10 बार करें और फिर हर दिन संख्या बढ़ाएं।


* यदि आपकी ठोड़ी दोहरी है और चेहरे पर एक अप्रिय प्रभाव देता है, तो शादी से पहले इससे छुटकारा पाना आवश्यक है। ऐसा करने के लिए, धीरे से ठोड़ी को अपनी उंगलियों से ऊपर की ओर उठाएं।


* गालों को सामान्य रखने के लिए पाउट बनाएं।

व्यायाम के साथ वजन कम करें

अपनी शादी के दिन स्लिम और स्लिम दिखने के लिए एक्सरसाइज जरूरी है। यह न केवल वजन कम कर सकता है बल्कि फिटनेस और फंक्शन भी बनाए रख सकता है। साथ ही इस शारीरिक गतिविधि से शरीर में ऊर्जा का स्तर भी बढ़ता है। 


शादी से कम से कम एक से दो महीने पहले व्यायाम शुरू करें। नीचे दिए गए व्यायाम से आपको केवल 14 मिनट लगेंगे और इन कुछ मिनटों के दौरान किए गए व्यायाम से एक महीने में महत्वपूर्ण वजन कम होगा। प्रत्येक व्यायाम के लिए दो मिनट का समय निर्धारित करें।


* स्क्वाट्स


* टहलना या चढ़ना और उतरना सीढ़ियाँ


* स्टडी चेयर के साथ प्रेस और डिप दबाएं


* कूदता जैक


* प्लैंक और सिट-अप्स


प्रत्येक अभ्यास के दौरान 30 सेकंड का ब्रेक आवश्यक है। पहले और दूसरे सप्ताह में व्यायाम की अवधि को 14 मिनट तक बढ़ाएं, तीसरे और चौथे सप्ताह में अवधि को दोगुना करें और पांचवें और छठे सप्ताह में सत्र को तिगुना करें। पहले दो हफ्तों में 20 मिनट की सैर, तीसरे और चौथे हफ्ते में 30 मिनट और पांचवें और छठे हफ्ते में कम से कम 40 मिनट की सैर करें।


आहार योजना

व्यायाम के अलावा, एक और महत्वपूर्ण बात आपकी आहार योजना है। वजन कम करने का मतलब खाने को रोकना नहीं है और शरीर को उसके ज़रूरी पोषक तत्व प्रदान नहीं करना है। इसलिए शादी के वीडियो या तस्वीरों में पतला दिखने की तुलना में स्वस्थ दिखना बेहतर है। 


आप डॉक्टर की सलाह से भरे आहार के साथ कुछ व्यायाम कर सकते हैं ताकि आप अपने चेहरे के आकर्षण और अपने बालों की मजबूती और घनत्व को न खोएं। इसके अलावा, आहार के दौरान ध्यान रखने वाली बातें निम्नलिखित हैं।


* कम खाएं लेकिन अपने आहार चार्ट में अधिक खाद्य पदार्थ शामिल करें


* अपने दैनिक आहार में फलों और सब्जियों को शामिल करें।


* शुगर और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम करें।


Post a Comment

Previous Post Next Post