मोटापे से हमेशा के लिए बचे रहें के लिए करते रहे इन चीजो का सेवन, जानिए ||motaape se hamesha ke lie bache raho ke lie ye cheejo ka sevan, jaanie

मोटापे से हमेशा के लिए बचे रहें के लिए करते रहे इन चीजो का सेवन, जानिए


दूध
हमें हर दिन दूध पीने की आदत (Milk Habit) भी करनी चाहिए. चूंकि दूध सबसे अद्भुत पोषक तत्वों का स्रोत है. अगर हम हर दिन हमारे नाश्ते में दूध (Breakfast with Milk) पीते हैं तो हम पूरे दिन इतने स्वस्थ महसूस करते हैं.

खजूर
यदि आप ऊर्जा में कमी कर रहे हैं और आप हर समय थक जाते हैं तो एक आदमी के रूप में आपको इससे छुटकारा पाने की ज़रूरत होती है क्योंकि पुरुषों के पास बहुत मेहनत होती है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप तिथियां खा सकते हैं. खजूर एक छोटी राशि हमें ऊर्जा की एक बड़ी मात्रा देता है. तो खाने की तारीखें बहुत फायदेमंद होने जा रही हैं.

लेमन ड्रिंक
जैसे की आप सभी जानते है कि नीबूं मे एन्टी- ओक्सिडेंट होते है जो आपके मेटा- बिलिज़ेम को बढाता है / जिस कारण आपका मोटापा तेज़ी से कम होता है / लेकिन आपको इसका सेवन केवल सुबह उठने के बाद खाली पेट ही करना चाहिए

ग्रीन सलाद
हरी सब्जी को हमें ज्यादा खाना चाहिए ये तो आप सभी ने सुने ही होगा / इसका कारण है कि हरी सब्जी मे विटामिन, आयरन, कोर्बोह्य्द्रते , कैल्सियम और पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है जिससे आपके शरीर की सभी जरुरुत पूरी हों जाती है / कैफ़े की ग्रीन सलाद से दूरी बना के रखनी चाहिए / क्योकि उसमे एक बर्गर से भी केलोरी होती है

कद्दू के बीज
कद्दू के बीज में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. डेली डाइट में कद्दू के बीज शामिल करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. मेटाबालिज्म तेज करने के साथ कद्दू का बीज बेली फैट को कम करने में मदद करता है.

तिल
वजन घटाने के लिए तिल का सेवन भी किया जा सकता है. तिल में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को घटाता है और वजन कम करने में मदद करता है.

तुलसी के बीज 
तेजी से वजन घटाने के लिए तुलसी के बीज का सेवन करना चाहिए. तुलसी के बीज पाचन तंत्र को बेहतर करते हैं. तुलसी के बीज में एंटी ऑक्सिडेंट्स पाये जाते हैं जो शरीर के इम्यून सिस्टम को बेहतर करता है

प्रोटीन, वसा और सब्जियां खाएं
आपके प्रत्येक भोजन में प्रोटीन स्रोत, वसा स्रोत और कम कार्ब सब्जियां शामिल होनी चाहिए।

अंडा
सभी बुजुर्गों और माता-पिता हमें रोजाना अंडे खाने का सुझाव देते हैं. आपको पता चलेगा कि अंडे प्रोटीन (Egg Protein) में समृद्ध है और प्रोटीन हमें हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है जो हमें फिट और स्वस्थ रखता है.

करेले का जूस
करेले का जूस कई समस्याओं में फायदेमंद है। आयुर्वेद के अनुसार, करेला मधुमेह और उच्‍च रक्‍त चाप वालों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। यह ब्लड शुगर लेवल को कम करके इंसुलिन के उत्पादन को बढ़ाता है। यह हमारे शरीर का वजन भी कंट्रोल करता है

लौकी का जूस
रोजाना एक ग्‍लास लौकी का रस पीने से आप पूरे दिन एनर्जी से भरे रहते हैं। लौकी का जूस पीने के बाद पेट भरा महसूस होता हैं। लौकी जूस पीने से शरीर में रक्त का संचार अच्छा होने लगता है, जिसके चलते आपकी स्किन भी ग्लो करती है।

टमाटर का जूस
एक अध्‍ययन के अनुसार, नियमित रूप से टमाटर का जूस पीने से कमर व पेट की चर्बी हो जाती है। 30 से 40 वर्ष की महिलाओं को 60 दिनों तक टमाटर का जूस दिया गया, जिसके परिणाम स्‍वरूप महिलाओं की कमर पर वसा का जमाव कम हो गया।

सोया की रोटी
सोया बीन्स के आटे से बनी रोटी का सेवन भी तेजी से वजन घटाने में काफी मदद करता है. विटामिन, मिनरल्स और ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर सोया रोटी वजन घटाने में काफी फायदेमंद है. साथ ही यह उन महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है जो मेनोपॉज से गुजर रही हैं. इसकी बनी रोटी बुजुर्ग महिलाओं के लिए भी बढ़िया है.

Post a Comment

Previous Post Next Post