किशमिश खाना कितना फायदेमंद है?

 किशमिश खाना कितना फायदेमंद है?

kishamish khaana kitana phaayademand hai?

हम अपने दैनिक जीवन में जो खाते हैं वह हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, किशमिश को भी ऐसी चीजों में गिना जाता है।

किशमिश अंगूर को सुखाकर बनाई जाती है और यह सुनहरे, हरे या काले रंग की हो सकती है।

किशमिश, किशमिश में पाया जाने वाला एक छोटा सूखा फल, आमतौर पर डेसर्ट और कुछ अन्य खाद्य पदार्थों को गार्निश करने में उपयोग किया जाता है, लेकिन ज्यादातर लोग इसके स्वास्थ्य लाभों और रहस्यों पर ध्यान नहीं देते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार, रात में एक गिलास पानी में किशमिश भिगोकर अगली सुबह खाली पेट इसे खाना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि रात को भीगी हुई किशमिश खाने और उसी पानी को पीने से शरीर को विटामिन और खनिज मिलते हैं जो फल की ऊपरी सतह से पानी में अवशोषित हो जाते हैं।
(recommended)

*कितनी किशमिश खाई जा सकती है?
2 बड़े चम्मच किशमिश में 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं, इसलिए एक या आधा चम्मच खाने से Blood sugar के स्तर पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन खाने से पहले डॉक्टर से परामर्श करना बेहतर होता है।

*किशमिश के हैरान करने वाले फायदे:
*त्वचा को झाईयों से बचाना.
किशमिश त्वचा को बढ़ती उम्र और बुढ़ापे के प्रभाव से बचाती है। इसमें पाया जाने वाला The कोलेजन ’त्वचा को लोचदार बनाता है और इसे सैगिंग से बचाता है।

*दांत और मसूड़े की सुरक्षा.
मजबूत और स्वस्थ दांतों के लिए नियमित रूप से किशमिश खाने की सलाह दी जाती है। किशमिश में लिनोलेनिक एसिड पट्टिका और दाँत क्षय को रोकता है।

*रक्त परिसंचरण में सुधार.
संयम के साथ किशमिश खाने से मानव शरीर में संचार प्रणाली में सुधार होता है। यह आयरन का एक अच्छा स्रोत है जो रक्त परिसंचरण को विनियमित करने में मदद करता है।

इसके अलावा, किशमिश में पाया जाने वाला कैल्शियम दांतों को मजबूत बनाता है और उन्हें टूटने और खोखला होने से बचाता है।

*त्वचा को सूरज की क्षति से बचाएं.
किशमिश में एक रासायनिक वनस्पति पदार्थ होता है जो चिलचिलाती धूप के हानिकारक प्रभावों से हमारी त्वचा की रक्षा करता है। इसके अलावा, बड़ी मात्रा में अमीनो एसिड त्वचा को बहाल करने में मदद करते हैं।

*रक्तचाप पर नियंत्रण रखें.
पानी में किशमिश भिगोने से शरीर द्वारा अवशोषित पोषक तत्वों की मात्रा बढ़ जाती है और उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है जो उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं। इसमें मौजूद पोटेशियम शरीर में लवणों को संतुलित करता है, जो रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करता है।


Post a Comment

Previous Post Next Post