Top News

Sardiyon ke phalon ke svaasthy par prabhaav-सर्दियों के फलों के स्वास्थ्य पर प्रभाव

सर्दियों के फलों के स्वास्थ्य लाभ


फलों के सेवन से मानव स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है लेकिन फलों का सही लाभ तभी प्राप्त किया जा सकता है जब उनका मौसम के अनुसार उपयोग किया जाए।


पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, खनिज और विटामिन शरीर की प्रणाली के लिए आवश्यक हैं, और उन्हें स्वाभाविक रूप से प्राप्त करने के लिए फल आपके आहार का हिस्सा होना चाहिए।


मौसमी फलों के सेवन से न केवल स्वास्थ्य में सुधार होता है, बल्कि सौंदर्य पर भी इसका सीधा सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जो बदले में त्वचा, नाखूनों और बालों के स्वास्थ्य में सुधार करता है और सुंदरता को बढ़ाता है।


शीर्ष सर्दियों के फल सेब, केले, अनार, नाशपाती, माल्ट, भांग, मुसली, अंगूर, अमरूद हैं, इन सभी के आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ हैं।


विभिन्न प्रकार के सर्दियों के फल खाने के लाभ इस प्रकार हैं:

1.अंगूर


भारत में विभिन्न रंगों के अंगूर पाए जाते हैं जिनमें लाल, बैंगनी, हरे और पीले अंगूर शामिल हैं, अंगूर विटामिन ए से भरपूर होते हैं जबकि अंगूर में अन्य विटामिन होते हैं जैसे कि, डी 3, ई, सी, डी, बी 12, बी। 6 और भी पाया जाता है।


पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, अंगूर का उपयोग हृदय रोग को ठीक करता है और मधुमेह, कैंसर, जोड़ों के दर्द, वायरल, संक्रमण और एलर्जी के अलावा प्रदर्शन में सुधार करता है।


2.नाशपाती


सेब परिवार के मीठे और रसीले फल, नाशपाती आहार फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं जबकि इसमें शून्य कोलेस्ट्रॉल होता है।


विटामिन के संदर्भ में, नाशपाती में विटामिन ए, सी, ई और के होते हैं, जबकि खनिजों के संदर्भ में इसमें कैल्शियम, तांबा, लोहा, मैग्नीशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जस्ता शामिल हैं।


फाइबर युक्त नाशपाती त्वचा की सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है, इनमें विटामिन के की मात्रा होने के कारण यह रक्त को घावों से बहने से रोकता है, असंतुलित रक्तचाप को संतुलित करता है।


3.माल्टा, कैनो, फ्रटर


भारत में कई प्रकार के तनाव फल हैं, जिनमें केवल माल्टा की कई किस्में शामिल हैं, जैसे कि ऑरेंज, कैनो, फ्रूट और माल्टा। इन फलों के रस का सेवन वजन घटाने सहित दिन के दौरान सक्रिय रहने में मदद करता है। इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।


4.अनार


हर किसी का पसंदीदा अनार एक विशेष शीतकालीन फल माना जाता है। अनार फाइबर, पोटेशियम, विटामिन सी और बी 6 से भरपूर होता है जबकि इसका उपयोग हृदय और जिगर को ताकत देता है। अनार कैंसर, हृदय रोग, अल्जाइमर, मधुमेह, मोटापा और गठिया में उपयोगी है और इसके दैनिक उपयोग से भी रौशनी तेज होती है।


अनार को स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा स्वास्थ्य का गारंटर भी कहा जाता है जबकि इसे सुपर फूड भी माना जाता है।


अनार में कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, आयरन, हाइड्रोक्लोरिक एसिड, फाइटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल, शून्य कैलोरी और विटामिन ए, बी और सी होते हैं।


5.अमरूद


फाइबर और विटामिन ए, बी 6 और सी से भरपूर, अमरूद को सुपरफूड भी माना जाता है, और सलाद और चाट में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।


चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, अमरूद को आहार में शामिल करने से कब्ज से राहत मिलती है, सर्दी और खांसी से राहत मिलती है, वजन कम होता है, कैंसर का खतरा कम होता है और हार्मोन के विकास में योगदान होता है।


गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए अमरूद की सिफारिश की जाती है।


6.केला


केले में फाइबर और तीन प्रकार के शर्करा (सुक्रोज, फ्रुक्टोज और ग्लूकोज) होते हैं। केले तुरंत ऊर्जा बहाल करने में एक भूमिका निभाते हैं।


पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, 90 मिनट के लिए एक समय में 2 केले खाने से व्यक्ति ताजा और ऊर्जावान महसूस करता है, इसलिए यह दुनिया भर के एथलीटों के आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।


केले में एक विशेष प्रोटीन होता है जो थकान को शांत करता है और मूड को बेहतर बनाता है और इसे खाने से अनिद्रा से राहत मिलती है।


केले विटामिन और खनिजों के साथ-साथ आयरन और पोटेशियम से भरपूर होते हैं।


7.सेब


सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला फल सेब है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है और इसे रोजाना एक सेब खाने की सलाह दी जाती है।


सेब में तांबा, पोटेशियम और विटामिन सी की उच्च सामग्री के कारण, त्वचा इसे खाने से स्वाभाविक रूप से चमक रही है।


रसदार लाल, हरे और पीले सेब फाइबर, खनिज और विटामिन से भरपूर होते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post