Top News

Do mahilaon ne rasaayan vigyaan mein nobel puraskaar jeeta-दो महिलाओं ने रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार जीता


एक अमेरिकी और एक फ्रांसीसी वैज्ञानिक ने इस साल रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार जीता। जीनोम के संपादन के लिए एक विधि विकसित करने के लिए उन्हें 2020 में रसायन विज्ञान में संयुक्त रूप से नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। दो विजेताओं में फ्रांस के इमैनुअल चारपैनियर और संयुक्त राज्य अमेरिका की जेनिफर ए दाउदना हैं। के नाम की घोषणा की गई। तीन लोगों को भौतिकी में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए इस साल का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। वे हैं: रॉबर्ट पेनरोज़, रेइनहार्ड गेंगेल और आंद्रे घेज़। रोजर पेनरोज़ को पुरस्कार का आधा हिस्सा मिला और अन्य दो को शेष आधे का आधा हिस्सा मिला।


ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता रोजर पेनरोज़ ने ब्लैक होल के निर्माण में सामान्य सापेक्षता की भूमिका पर अपने शोध के लिए नोबेल पुरस्कार का आधा हिस्सा जीता है, जो ब्रह्मांड के आश्चर्यों में से एक है। उन्हें नोबेल पुरस्कार का आधा मूल्य प्राप्त होगा। दूसरे हाफ में जर्मनी के मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट फॉर एक्स्ट्राटेरेस्ट्रियल फिजिक्स के शोधकर्ता रेइनहार्ड गेंगेल और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के एंड्रिया घेज जाएंगे। इन दोनों ने हमारी आकाशगंगा के केंद्र में एक अदृश्य और भारी वस्तु (एक सुपरमैसिव कॉम्पैक्ट ऑब्जेक्ट) की खोज की।


इस बीच, इस वर्ष के पहले विजेता को चिकित्सा में नोबेल पुरस्कार प्रदान करके 5 अक्टूबर को घोषित किया गया था। चिकित्सा में विशेष योगदान के लिए तीन लोगों को इस साल का नोबेल पुरस्कार मिला है। उन्हें हेपेटाइटिस सी वायरस की खोज के लिए पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। पुरस्कार विजेता हैं: हार्वे जे। ऑल्टर, माइकल ह्यूटन और चार्ल्स एम। राइस। साहित्य में नोबेल पुरस्कार की घोषणा गुरुवार (8 अक्टूबर) को, पीस में शुक्रवार (9 अक्टूबर) और अगले सोमवार (12 अक्टूबर) को अर्थशास्त्र में की जाएगी।

Post a Comment

Previous Post Next Post