Top News

घर पर माउथ फ्रेशनर बनाएं और बिना किसी साइड इफेक्ट के इसका आनंद लें

 

माउथ फ्रेशनर बनाने की विधि,माउथ फ्रेशनर कैसे बनाये

 हमारे शरीर का वह हिस्सा है जिसका सीधा संबंध हमारे स्वास्थ्य से है। क्योंकि जब भी हम कुछ खाते हैं, तो यह मुंह के माध्यम से हमारे पेट में चला जाता है और इस प्रकार हमें ऊर्जा मिलती है जो हमें अन्य सभी कार्यों को चलाने और प्रदर्शन करने में मदद करती है।


इसलिए मुंह को साफ और कीटाणुओं से मुक्त रखना बहुत जरूरी है। इसीलिए डॉक्टर भी जोर देकर कहते हैं कि आप दिन में दो बार अपने दांतों को ब्रश करें और अपने चेहरे को रगड़ कर धोएं ताकि कोई कीटाणु शरीर में प्रवेश न कर सकें।


हम सभी अपने मुंह को साफ करते हैं, अपने दांतों को साफ करते हैं और एक अच्छे मानक पेस्ट का उपयोग करते हैं, लेकिन अक्सर जब आप काम कर रहे होते हैं, तो आपका मुंह बंद हो जाता है और आप अक्सर खराब होने लगते हैं। इसलिए हम अपने मुंह को साफ रखने के लिए और अपनी सांसों को ताजा रखने के लिए माउथ फ्रेशनर जैसे उत्पादों का उपयोग करते हैं।


अब कई प्रकार के माउथ फ्रेशनर हैं। उन्हें प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका उन्हें बाजार से खरीदना है। आपको जो कुछ भी चाहिए वह आपके घर में उपलब्ध है।

तो आइए जानते हैं कि कैसे आप इन 3 तरीकों की मदद से घर पर आसानी से माउथ फ्रेशनर तैयार कर सकते हैं ताकि आप भी अपनी सांसों को सूंघ सकें।



कैसे करें माउथ फ्रेशनर:
* मिंट फ्रेशनर:
एक चम्मच बेकिंग सोडा, आधा चम्मच टी ट्री ऑइल और एक बड़ा चम्मच पुदीने का तेल मिलाएं। मेन्थॉल गुणों से भरपूर अपने फ्रेशनर के लिए तैयार हो जाइए जो न केवल मुंह में कीटाणुओं को खत्म करने में मदद करेगा बल्कि आपके मुंह में छाले और संक्रमण को खत्म करने में भी मदद करेगा।

* हर्बल
फ्रेशनर : हर्बल उत्पाद हमेशा हमारे लिए फायदेमंद रहे हैं और हर्बल माउथ फ्रेशनर आपके सभी दंत रोगों को बेहतर ढंग से नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं।
इसे बनाने के लिए आपको एक कप उबला हुआ पानी, एक चम्मच मेंहदी का तेल और दो कीमा बनाया हुआ लौंग चाहिए। इन सभी सामग्रियों को मिलाएं और तीन से चार मिनट तक गार्निश करें। अगर आपका गला खराब है, तो एक ही फ्रेशनर को एक से दो मिनट के लिए अपने मुंह में रखें और फिर उसे फेंक दें। यह गले में खराश में भी आपकी मदद कर सकता है।

* एंटीसेप्टिक माउथ
फ्रेशनर : यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि माउथ फ्रेशनर बाँझ है और यदि आप घर पर एक बाँझ फ्रेशनर बनाते हैं तो यह आपके लिए अधिक उपयोगी हो सकता है। इसके लिए आपको चाहिए:
एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और ए। पानी का कप बस उन्हें मिलाएं और गार्निश करें और सभी कीटाणुओं से छुटकारा पाएं।
तो अब अगर आप बाजार से माउथ फ्रेशनर लाना भूल जाते हैं या बाज़ार की माउथ फ्रेशनर का उपयोग करने के बाद भी मुंह की साफ़-सफ़ाई और महक से संतुष्ट नहीं होते हैं, तो बस इन किचन सामग्री से अपने मुँह को फ्रेश करें और बिना किसी परेशानी के ताज़ा सांस लें। ।

Post a Comment

Previous Post Next Post