Top News

कोरोना में सर्दी आ रही है 

कोरोना में सर्दी आ रही है 



दुनिया भर में लाखों लोग महामारी से प्रभावित हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि सर्दियों में इस बीमारी की घटनाएं बढ़ जाती हैं।


साथ ही सामान्य सर्दी-बुखार, खांसी, सांस या अस्थमा की तकलीफ, एलर्जिक राइनाइटिस या कंजक्टिवाइटिस, या कंजक्टिवाइटिस, डायरिया, निमोनिया, डैंड्रफ, खुजली आदि। और इसलिए इस साल सर्दियों की शुरुआत से, हमें बीमारी से निपटने के लिए और अधिक सावधान रहना होगा।




विशेषज्ञों का कहना है कि इस समय सर्दी या बुखार होने पर घर पर आराम करना बेहतर होता है। साधारण भोजन के अलावा, खूब सारा पानी, नींबू का रस, अनानास, अमरूद या आम खाया जा सकता है।

यदि खांसी, सांस की तकलीफ या बुखार के साथ अन्य लक्षण हैं, तो कोरोना का परीक्षण किया जाना चाहिए।

बच्चों की भलाई पर विशेषज्ञों का कहना है कि बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली वयस्कों की तुलना में कम है।

इसलिए, बच्चे की प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए, इस समय स्वच्छ वातावरण में स्तन का दूध पीना आवश्यक है। छह महीने की उम्र तक, बच्चे को विशेष रूप से स्तनपान कराया जाना चाहिए। बच्चे को अपने हाथों, पैरों और टोपी पर मोज़े पहनने चाहिए। बेबी डायपर को बार-बार बदलना पड़ता है। धूम्रपान करने वाले माता-पिता को बच्चों के सामने धूम्रपान करने से बचना चाहिए।

इस समय के दौरान हवा में धूल की मात्रा बढ़ जाती है, और यदि हम जागरूक नहीं हैं, तो कोरोनावायरस किसी भी समय संक्रमित हो सकता है। इसलिए सभी को घर से बाहर जाते समय मास्क का इस्तेमाल करना पड़ता है। बार-बार अपने हाथों को साबुन के पानी से धोएं, यदि आपके पास हाथ धोने का अवसर नहीं है तो हैंड सैनिटाइजर कीटाणुरहित करने की आदत हो गई है, इसे रखना चाहिए। दूसरों के साथ शारीरिक और सामाजिक दूरी बनाए रखें।

यहां तक ​​कि अगर कोरोनरी अवधि के दौरान सामान्य सर्दी के लक्षण हैं, तो तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श किया जाना चाहिए।

Post a Comment

Previous Post Next Post