Top News

Garmiyon ke lie uchit bhojan-गर्मियों के लिए उचित भोजन

Garmiyon ke lie uchit bhojan-गर्मियों के लिए उचित भोजन



Hypothalamus शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और मानव शरीर को मौस
म के प्रभाव से बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कोई भी भौतिक या जलवायु परिवर्तन उसके कार्यों को बाधित करता है। जिसके कारण, खासकर गर्मियों में, हमारा शरीर हीट स्ट्रोक से पीड़ित होता है। और गर्मियों में, रक्त के थक्के, पेट और त्वचा की समस्याओं होती हैं। शरीर को गर्मी के प्रभाव से बचाने में खाद्य महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। तरबूज एक चमत्कारिक फल है। यह हमारे शरीर को पोषक तत्व और हाइड्रेट प्रदान करता है और साथ ही गर्मी से भी बचाता है। इसमें मौजूद लाभकारी रसायन शरीर के लिए प्राकृतिक सन ब्लॉक का काम करते हैं। इसी तरह, फूलगोभी अमीनो एसिड और एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है।


वे सूरज की हानिकारक किरणों से शरीर की रक्षा करते हैं और हिस्टिडीन के प्रतिरोध में सुधार करते हैं।


नींबू और फलों के राजा, आम में विटामिन सी की सबसे अच्छी मात्रा होती है। जो शरीर की कोशिकाओं को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। गर्मियों में पुदीने और दही का इस्तेमाल पेट के लिए सबसे अच्छा होता है। पुदीने में मौजूद मेन्थॉल हमारे शरीर को ठंडक का एहसास कराता है।


दही में लाभकारी बैक्टीरिया हमारी जठरांत्र संबंधी समस्याओं को हल करते हैं। और लीवर से गर्मी को हटा दें।


पुरुषों के लिए पानी की खपत कम से कम 14-13 गिलास और महिलाओं के लिए 13-12 गिलास है। पीने योग्य पानी का उपयोग करने का प्रयास करें। क्योंकि इसमें एक बुनियादी विशेषता है। और इसका तापमान शरीर के लिए सबसे अच्छा है। आप अपने शरीर की पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए सत्तू सिरप का उपयोग कर सकते हैं।

और इमली, बेर का शरबत या तरबूज के बीज की ठंड में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। पेय में सफेद चीनी के बजाय बीयर, चीनी या स्टीविया का उपयोग करें।


जैसे चाय और कॉफी आपके शरीर की कोशिकाओं के निर्जलीकरण और निर्जलीकरण का कारण बनते हैं। इसलिए, गर्मियों में उन्हें संयम से उपयोग करें। गर्मियों में, कम नमक, काली मिर्च, तले हुए और अधिक मीठे खाद्य पदार्थों का उपयोग करें। क्योंकि वे धीरे-धीरे पच जाते हैं, जिसके कारण ये पदार्थ शरीर के तापमान और जिगर को परेशान करते हैं। मैं गर्मी पैदा करता हूं। अपने आहार में सुधार करें और गर्मियों में अपना और अपने परिवार का ख्याल रखें।


Post a Comment

Previous Post Next Post