Top News

घर पर बनाएं सुंदर हेयर कंडीशनर

घर पर बनाएं सुंदर हेयर कंडीशनर

सर्दियों में बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, अच्छे शैम्पू के साथ सबसे अच्छा कंडीशनर का उपयोग करना भी आवश्यक है। कंडीशनर के बिना, बाल सुस्त, शुष्क और बेजान हो जाते हैं, लेकिन यह जानना भी महत्वपूर्ण है कि बाल नरम और चिकनी होते हैं। इसे बनाने के लिए न्यूनतम रासायनिक कंडीशनर का उपयोग किया जाना चाहिए।

(Recommended)

कई प्रकार के बाल हैं जो सर्दियों के दौरान प्राकृतिक शुष्क, पतले और बेजान बालों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। जो बहुत उपयोगी हो सकता है।

सुंदर बालों के लिए विशेषज्ञ क्या सलाह देते हैं?

विशेषज्ञों के अनुसार लंबे, घने और चमकदार बाल पाने के लिए संतुलित और सकारात्मक आहार का होना बहुत जरूरी है। बालों को अंदर से मजबूत बनाने के लिए अंदर के बालों को मजबूत बनाने के लिए बेहतर रसायन का इस्तेमाल करना बेहतर होता है और बालों की सेहत के साथ इसे और भी खूबसूरत बनाने के लिए। घर पर बने कंडीशनर का उपयोग किया जा सकता है, और पतले बालों पर बाजार में उपलब्ध रासायनिक उत्पादों का उपयोग बालों को और नुकसान पहुंचा सकता है।

बालों की सेहत के लिए प्रोटीन आवश्यक है। अंडे में बहुत सारा प्रोटीन होता है जो न केवल बालों को प्राकृतिक रूप से विकसित करता है बल्कि चमकदार भी बनाता है। बालों पर सीधे अंडा लगाने से उनकी जर्दी बेहतर होती है। भोजन के रूप में उपयोग किए जाने पर प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र के रूप में काम करता है और इसके कई फायदे हैं।

बालों को धोने के बाद कंडीशनर का उपयोग करना एक अच्छा विचार है। कंडीशनर बालों पर एक हल्की परत बनाता है जो बालों को मौसम की कठोरता और सूखापन से बचाने में मदद करता है और बालों को कंघी करना भी आसान बनाता है।

बालों को कंघी करने के लिए एक मानक और अच्छा ब्रश या कंघी बहुत महत्वपूर्ण है। प्राकृतिक रेशों से बने ब्रश का उपयोग करना अधिक फायदेमंद होता है। एक कठिन, नुकीली कंघी के इस्तेमाल से खोपड़ी पर असर पड़ता है।

कंघी की सफाई भी बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको हर दो से तीन दिन में अपना ब्रश धोना चाहिए।

विशेषज्ञों के अनुसार, स्कैल्प से प्राकृतिक रूप से तेल निकलता है और यह हमारे स्कैल्प को नम रखता है। स्कैल्प पर कंडीशनर लगाने से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जिससे बालों की ग्रोथ में बाधा पड़ सकती है, इसलिए कभी भी कंडीशनर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बालों की जड़ों पर लागू न करें।

सर्दियों में सूखे बालों के लिए घर पर सबसे अच्छा और सबसे अधिक आजमाया हुआ और परीक्षण किया हुआ कंडीशनर निम्नलिखित आसान तरीके से बनाया जा सकता है:

एक अंडे में डेढ़ चम्मच जैतून का तेल मिलाएं, अब इसे तब तक फेंटें जब तक यह झागदार न हो जाए, बालों को शैम्पू करने के बाद इस कंडीशनर को बालों की जड़ों से लेकर बालों के सिरे तक लगाएं और पंद्रह मिनट बाद बालों को पानी से धो लें धोने की तरह

मेयोनेज़ का उपयोग बालों को कंडीशन करने के लिए भी किया जा सकता है, उत्कृष्ट परिणाम के साथ।

इस विधि से बालों को कंडीशन करने के लिए अंडे को अच्छी तरह से फेंट लें और अब इसमें एक चौथाई कप मेयोनेज़, एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल और एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और अच्छी तरह से फेंट लें।

अगर आपके बाल प्राकृतिक रूप से लुब्रिकेटेड हैं, तो इस मास्क को स्कैल्प पर लगाने से बचें, इस मास्क को बालों पर लगाने के बाद अच्छे से मसाज करें और बालों को बैग या शॉवर कैप से ढक लें, अब पंद्रह मिनट के लिए। फिर एक माइल्ड शैम्पू से अपने बालों को अच्छी तरह से धो लें।

Post a Comment

Previous Post Next Post