Top News

सर्दी के साथ पैर का दर्द बढ़ रहा है 

सर्दी के साथ पैर का दर्द बढ़ रहा है 

सर्दी के साथ पैर का दर्द बढ़ रहा है

 ठंड बढ़नी शुरू हो गई है, साथ ही विभिन्न शारीरिक समस्याओं में से एक पैर दर्द है। यह सर्दियों के दौरान एक बहुत ही आम समस्या है।

(Also watch this)


*असहनीय पैर दर्द से छुटकारा पाने के लिए यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं: 

5-10 मिनट के लिए घाव पर गर्म पानी की बोतल रखें। ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर दर्द को ठीक करने के लिए गर्म पानी बहुत अच्छा काम करता है।


दो लीटर गर्म पानी में आधा कप बेकिंग सोडा मिलाएं और अपने पैरों को 15 मिनट के लिए भिगो दें। बेकिंग सोडा में विभिन्न प्रकार के विरोधी तत्व होते हैं जो पैर दर्द और सूजन से राहत देने में मदद करते हैं।


नारियल का तेल लें, 2 चम्मच के साथ किसी भी आवश्यक तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और धीरे से अपनी उंगलियों से दर्द वाले स्थान पर मालिश करें। यदि आप कुछ दिनों तक खिंचाव करते हैं, तो दर्द कम हो जाएगा।


ऐसा इसलिए है क्योंकि यह तेल पैरों से कीटाणुओं को दूर करता है और उन्हें संक्रमण मुक्त रखता है। सर्दियों में मॉइस्चराइजर के रूप में भी काम करता है 


सूखा और कच्चा अदरक खाने से मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है। इन सबके साथ, आपको व्यायाम करने से पहले गर्म होना होगा। भारी वस्तुओं को अकेले नहीं उठाना, शरीर में अतिरिक्त वजन को नियंत्रित करना, लंबे समय तक एक जगह पर न बैठना भी ध्यान में रखा जाना चाहिए।  


सर्दियों में सर्दी लगने से पैर में दर्द हो सकता है। इसीलिए इसे ठंडा नहीं रखा जा सकता है। भारी कपड़े पहनें, आप अपने पैरों पर मोजे पहन सकते हैं। यदि दर्द गंभीर है या कुछ दिनों में कम नहीं होता है, तो उपेक्षा के बिना डॉक्टर से परामर्श करें।  

Post a Comment

Previous Post Next Post