सर्दियों में कॉफी या चाय के उपयोग में सावधानी बरतनी चाहिए

सर्दियों में कॉफी या चाय के उपयोग में सावधानी बरतनी चाहिए

sardiyon mein kophee ya chaay ke upayog mein saavadhaanee baratanee chaahie

सर्दियों की शुरुआत के साथ, कैफीनयुक्त पेय पदार्थों की खपत बढ़ जाती है। जबकि कैफीन का उपयोग करने के कई फायदे हैं, इसे छोड़ने से समग्र स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, वार्मिंग प्रभाव के कारण कैफीन, चाय, कॉफी और चॉकलेट, सर्दियों में जनता द्वारा उनकी खपत में वृद्धि कर रहे हैं और स्वास्थ्य जोखिमों की अनदेखी कर रहे हैं। अल्जाइमर रोग के कम जोखिम सहित कई लाभ हैं, लेकिन नुकसान की सूची बहुत लंबी है।

विशेषज्ञों के अनुसार, अचानक से आपकी दिनचर्या में कैफीन का उपयोग बढ़ने से निम्नलिखित नुकसान हो सकते हैं।
(Recommended)

*तनाव में वृद्धि

कैफीन के इस्तेमाल से हमारे अंदर अचानक ऊर्जा का संचार होता है, जिस स्थिति में मानव शरीर में 'फ्लाइट एंड फ्लाइट' नामक हार्मोन में तेजी आती है और हम मानसिक रूप से परेशान हो जाते हैं।

इस मामले में, रक्त शरीर में तेजी से फैलता है और 'नर्वस सिस्टम', हार्ट अटैक और पैनिक अटैक का खतरा बढ़ जाता है। जो लोग पहले से ही उच्च रक्तचाप या तेजी से रक्त परिसंचरण से पीड़ित हैं, उन्हें कैफीन का उपयोग करने से बचना चाहिए। करना चाहिए।

कैफीन छोड़ने से रक्तचाप सामान्य स्तर पर रहता है, जबकि दिन में 3 से 5 कप सेवन करने से हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।

*सुकून भरी नींद का अभाव

कैफीन का उपयोग नींद को प्रभावित कर सकता है, रात में इसका उपयोग आपको शांति से अधिक जगा सकता है, जिससे शरीर और मस्तिष्क को आराम करने में मुश्किल होती है। उस स्थिति में आप रात को सोने के बाद सुबह उठने के बजाय अधिक थक जाते हैं।

यदि आप रात में किसी भी रूप में कैफीन लेना चाहते हैं, तो बिस्तर से 6 घंटे पहले इसका उपयोग करें।


*भोजन को पचने में अधिक समय लगता है

यदि आप कैफीन के आदी नहीं हैं या इसका उपयोग नहीं करते हैं, तो आपका शरीर भोजन में विटामिन और खनिज (कैल्शियम, लोहा, विटामिन बी) का ठीक से पाचन करता है और सर्दियों में इसका उपयोग बढ़ाता है। देने से पेट की शिकायत बढ़ सकती है।

*पीले, तने हुए दांत

चाय और कॉफी में मौजूद अम्लीय तत्व, कैफीन, दांतों की सफेद चमकदार परत को प्रभावित करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप दांतों पर दाग पड़ जाते हैं जो बहुत बदसूरत दिखते हैं। और चमकदार बने रहें।

*महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन

कैफीन छोड़ने या इसके उपयोग को कम करने के लाभ महिलाओं के लिए अधिक हैं। इसके उपयोग को छोड़ने से महिलाओं में एस्ट्रोजेन की समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद मिलती है, 2012 के एक अध्ययन के अनुसार। अर्थात्, 2 कप चाय पीने के परिणामस्वरूप, विशेष रूप से एशिया और पर्यटक महिलाओं में, एस्ट्रोजन का स्तर बहुत कम स्तर तक पहुंच जाता है। इससे कई समस्याएं हो सकती हैं, जैसे स्तन कैंसर, डिम्बग्रंथि के कैंसर और अन्य बहुत खतरनाक समस्याएं। इसके विपरीत, अगर इसे रोका जाए तो स्वास्थ्य में सुधार होगा और जीवन आसान हो जाएगा।


*बिगड़ा हुआ मस्तिष्क समारोह

कैफीन का उपयोग आपके मूड को सीधे प्रभावित करता है, शोध से पता चलता है कि कैफीन मस्तिष्क के लिए कोकीन जैसी दवा के रूप में काम करता है।

जो लोग कैफीन का सेवन नहीं करते हैं, वे दूसरों की तुलना में काफी ठंडे स्वभाव के होते हैं। अगर आपने भी कॉफी या चाय छोड़ना माना है, तो पहले ध्यान रखें कि आपको शुरुआत में मूड की समस्या हो सकती है। सामना कर सकता है।


*त्वचा की उम्र बढ़ने

कैफीन के उपयोग से त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, त्वचा पर समय से पहले झुर्रियाँ आना, इसके विपरीत, यदि कैफीन का उपयोग नहीं किया जाता है, तो आपकी त्वचा पर दीर्घायु के प्रभाव में देरी होती है। त्वचा स्पष्ट, पारदर्शी और युवा दिखती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post