Puree neend" tvacha kee samasyaon ka samaadhaan hai-"पुरी नींद" त्वचा की समस्याओं का समाधान है

Puree neend" tvacha kee samasyaon ka samaadhaan hai

"पुरी नींद" त्वचा की समस्याओं का समाधान है


अच्छी सेहत के लिए रात की अच्छी नींद जरूरी है। यदि आप दिन में कम से कम 6 घंटे की निर्बाध नींद लेते हैं, तो आप कई बीमारियों और समस्याओं से बचेंगे। लेकिन जिस किसी को भी रात को अच्छी नींद नहीं आती है, उसे आंखों के आसपास थकान, भारीपन, सिरदर्द और काले घेरे का अनुभव हो सकता है।


जब सौंदर्य दिनचर्या की बात आती है, तो नींद बुनियादी जरूरतों में से एक है। सोते समय आपकी मांसपेशियों की कोशिकाओं की मरम्मत की जा रही है और यह सिर्फ एक लाभ है, नींद से जुड़े लाभों की एक लंबी सूची है, हालांकि अब हम यहां नींद और सुंदरता के बीच संबंध के बारे में बताएंगे।


रोजाना कितनी नींद की जरूरत है? सभी की प्रतिक्रिया भिन्न हो सकती है, लेकिन कम से कम 6 से 8 घंटे की निर्बाध नींद लेना महत्वपूर्ण है। यदि आप इस नींद की मात्रा से कम हो रहे हैं, तो यह आपकी उपस्थिति को प्रभावित करना शुरू कर देगा। सर्टिफाइड स्लीप स्पेशलिस्ट माइकल ब्राइस अपने मौजूदा रूटीन में एक से तीन घंटे की नींद जोड़ने की सलाह देते हैं और फिर देखते हैं कि आपके व्यक्तित्व और रूप में कितना सुधार होता है। अपनी नींद की दिनचर्या को जारी रखें, दो से तीन सप्ताह में लोग आपके चेहरे के रंगरूप से पहचान लेंगे कि आपको रात में अच्छी नींद मिल रही है या नहीं। डॉ। ब्रायस के अनुसार, नींद के कुछ लाभ आपको बेहतर और फुलर नींद लेने में मदद करेंगे।


जब आप सोते हैं, तो त्वचा कोलेजन नामक पदार्थ बनाती है, जो त्वचा को झुलसने से रोकने और मांसपेशियों को एक साथ रखने का काम करता है। न्यूयॉर्क त्वचा विशेषज्ञ, पेट्रीसिया वेक्सलर के अनुसार, यह मरम्मत की एक प्रक्रिया है। जितना अधिक कोलेजन का उत्पादन होता है, उतना ही अधिक परतदार होगा और झुर्रियों के विकास की संभावना कम होगी। यदि आप 6 के बजाय 5 घंटे सोते हैं, तो झुर्रियों की संख्या बढ़ सकती है। नींद की कमी त्वचा को सूखा देती है और झुर्रियों को अधिक ध्यान देने योग्य बनाती है।


जब आप सोते हैं, तो आपके रक्त प्रवाह में तेजी आती है, जिससे त्वचा में चमक आती है। यदि आप सोते नहीं हैं, तो आपके रंग की चमक, जिसे हम रंग कहते हैं, वह भी फीका पड़ने लगेगा और आपकी त्वचा बेजान दिखने लगेगी। डॉ। ब्रायस के अनुसार, यदि नींद की कमी त्वचा को बेजान और सुस्त बना देती है, तो आपका दिल भी दर्पण में नहीं दिखता है।


सुंदरता की गुणवत्ता आंखों पर निर्भर करती है, और नींद की कमी का सबसे महत्वपूर्ण और भयावह प्रभाव आपकी आंखों के चारों ओर के घेरे की उपस्थिति है। ये हल्की चमक आपकी सुंदरता को धूमिल करने लगती है। वास्तव में, यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो सबसे पहले आपकी सूजी हुई आँखें आपको बताती हैं कि नींद आपको नींद से वंचित करती है।


न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के डर्मेटोलॉजी के एक प्रोफेसर डोरिस डे के अनुसार, यदि आप पर्याप्त नींद लेते हैं, तो आपकी आँखें सूज नहीं जाएंगी। इसके लिए, रात में खूब पानी पिएं और अपने सिर को एक अतिरिक्त तकिया पर रखकर सोएं। यह सूजन को कम करने में मदद करेगा। पर्याप्त नींद और आराम आंखों के चारों ओर के घेरे को कम कर देता है। जब आप कम नींद लेते हैं, तो रक्त प्रवाह में सुधार नहीं होता है और यह आपकी आंखों के नीचे जमा हो सकता है। यहां, जैसे कि त्वचा थोड़ी मोटी होती है, मंडलियां तुरंत ध्यान देने योग्य हो जाती हैं।


डॉ। ब्रायस के अनुसार, आंखों के नीचे काले घेरे आनुवंशिकता, उम्र और अस्वस्थता के कारण हो सकते हैं (घंटों तक धूप में बैठने के कारण भूरे रंग के निशान), लेकिन अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपको आंखों के आसपास के घेरे की अधिक समस्या होगी। जटिल हो सकता है।


"आंखों के नीचे काले घेरे को कम करने के लिए, दिन के दौरान अपनी दिनचर्या में सनस्क्रीन शामिल करना महत्वपूर्ण है," पाउला बेजो कहते हैं। यदि आप आंखों के नीचे की त्वचा की रक्षा करना चाहते हैं और साथ ही काले घेरे को छुपाते हैं, तो आप एसपीएफ फॉर्मूला वाले कंसीलर का उपयोग कर सकते हैं।


लब्बोलुआब यह है कि नींद की कमी काले घेरे के मुख्य कारणों में से एक नहीं है, लेकिन अगर आपके पास काले घेरे हैं, तो नींद की कमी उन्हें बदतर बना सकती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post